Independence Day 2022: स्वतंत्रता दिवस पर देखे ये 5 फिल्में जो भारत की आजादी की लड़ाई को दर्शाती हैं

By हर्ष वर्धन मिश्रा | Published: August 14, 2022 06:31 PM2022-08-14T18:31:54+5:302022-08-14T18:34:31+5:30

Next

75वां स्वतंत्रता दिवस में, कई फिल्म निर्माताओं ने ऐसी फिल्में बनाईं जो हमारे देश की सुंदरता और बहादुरी और देश की आजादी और देशभक्ति के संघर्ष को दर्शाती हैं। इस स्वतंत्रता दिवस को देखने के लिए शीर्ष पांच देशभक्ति फिल्मों की सूची पर एक नज़र डालें जो भारत की स्वतंत्रता की लड़ाई को दर्शाती है।

आशुतोष गोवारिकर द्वारा निर्देशित फिल्म 'लगान' वर्ष 2001 में रिलीज़ हुई थी और अभी भी भारत में बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में आमिर खान और ग्रेसी सिंह ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म में उन ग्रामीणों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो ब्रिटिश सरकार द्वारा उच्च करों के बोझ तले दबे हैं। कर में छूट पाने के लिए, ग्रामीणों ने अंग्रेजों के खिलाफ क्रिकेट मैच के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया।

'मणिकर्णिका झांसी की रानी' फिल्म रानी लक्ष्मी बाई के जीवन पर आधारित है। फिल्म में अभिनेत्री कंगना रनौत ने मुख्य भूमिका निभाई और बॉक्स ऑफिस पर हिट घोषित की गई। वर्ष 2019 में रिलीज़ हुई, पीरियड ड्रामा फिल्म ने झाँसी की रानी द्वारा अंग्रेजों के खिलाफ लड़ी गई बहादुर लड़ाई को प्रदर्शित किया।

'द लेजेंड ऑफ भगत सिंह' वर्ष 2002 में रिलीज़ हुई, ये फिल्म भारतीय स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के जीवन पर आधारित थी, जिन्होंने ब्रिटिश राज के खिलाफ भारतीय स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी थी। इस फिल्म में अजय देवगन और सुशांत सिंह मुख्य भूमिका में थे। अजय को फिल्म में उनकी भूमिका के लिए अपना दूसरा राष्ट्रीय पुरस्कार मिला।

'मंगल पांडे: द राइजिंग' ये फिल्म ईस्ट इंडिया कंपनी के सिपाही मंगल पांडे के जीवन पर आधारित थी, जिन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी थी। केतन मेहता द्वारा निर्देशित फिल्म में आमिर खान, अमीषा पटेल और रानी मुखर्जी ने मुख्य भूमिकाएँ निभाईं और इसे वर्ष 2005 में रिलीज़ किया गया।

'गांधी' वर्ष 1982 में रिलीज हुई यह फिल्म स्वतंत्रता सेनानी महात्मा गांधी के जीवन पर आधारित एक जीवनी पर आधारित नाटक थी, जिन्होंने ब्रिटिश सरकार के खिलाफ अहिंसक स्वतंत्रता आंदोलन की शुरुआत की थी। रिचर्ड एटनबरो द्वारा अभिनीत इस फिल्म में बेन किंग्सले ने मुख्य भूमिका निभाई थी।