'थप्पड़' से पहले इन 10 फिल्मों के जरिए पर्दे पर दिखा महिलाओं पर होने वाली घरेलू हिंसा का दर्द-'दामिनी' से लेकर 'लज्जा' तक लिस्ट में शामिल

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: February 28, 2020 03:39 PM2020-02-28T15:39:40+5:302020-02-28T15:40:05+5:30

Next

हिंदी सिनेमा में भी इस महिलाओं पर हुए अत्याचारों पर आधारित कई फिल्में बन चुकी हैं और बन रही हैं। इस लिस्ट में दामिनी फिल्म का नाम शामिल है

राजकुमार संतोषी द्वारा निर्देशित फिल्म 'लज्जा' साल 2001 में रिलीज हुई थी। मल्टीस्टारर इस फिल्म में एक न नहीं बल्कि कई स्टार्स ने अहम रोल प्ले किया था। यह फिल्म भारत में महिलाओं की दुर्दशा पर आधारित है।

रानी मुखर्जी स्टारर फिल्म 'राजा की आएगी बारात' साल 1997 में आई थी।इस फिल्म में दिखाया गया कि ​किस तरह एक आदमी कोथप्‍पड़ मारने की वजह उसने लड़की का यौन शोषण किया। बाद में कोर्ट आरोपी को लड़की से शादी करने का आदेश देता है।

रेखा की हिट फिल्मों में से एक है 'खून भरी मांग'। इस फिल्म में दिखाया गया है कि किस तरह वह पति के मौत के बाद एक गलत इंसान के प्यार में पड़ जाती हैं।

साल 2001 में आई रवीना टंडन की फिल्म 'दमन' अपनी कहानी के चलते काफी चर्चा में रही थी। ये फिल्म शादी के बाद पति द्वारा पत्‍नी के यौन शोषण की कहानी बनी फिल्म है।

फिल्‍म 'अग्‍न‍ि साक्षी' में मनीषा कोइराला ने ऐसी महिला का किरदार निभाया था जिसका पति उसके साथ मार-पीट करता था। फिर बात में वह उसकी प्रताड़नाओं को सहने की बजाय उसके ख‍िलाफ केस कर देती है।

फिल्‍म 'विदेश' में प्रीति जिंटा लीड रोल में थीं। डायरेक्‍टर दीपा मेहता की इस फिल्‍म में भारतीय दुल्‍हन पर किए जाने वाले अत्‍याचार को दिखाया गया है।

इस फिल्म में भी प्रताड़ना को पेश किया गया था