Happy Birthday Rajinikanth: सुपरस्टार रजनीकांत के जन्मदिन पर देखें उनकी अनदेखी तस्वीरें

By संदीप दाहिमा | Published: December 12, 2020 10:03 AM2020-12-12T10:03:24+5:302020-12-12T10:03:24+5:30

Next

दक्षिण के 'भगवान' के रूप में जाने जाने वाले दिग्गज अभिनेता रजनीकांत को नए परिचय की आवश्यकता नहीं है। रजनीकांत, जो चार दशकों से अधिक समय से प्रशंसकों के दिमाग पर हावी है और फैन्स उनकी आने वाली फिल्मों का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

आज सुपरस्टार रजनीकांत का जन्मदिन है। आज हम आपको उनके जन्मदिन के मौके पर एक चौंकाने वाली कहानी बताने जा रहे हैं।

रजनीकांत की 'शिवाजी' 2007 में रिलीज़ हुई और सुपरडुपर हिट हुई। 'शिवाजी' के सुपरडुपर हिट होने के बाद, रजनीकांत ने देवदर्शन की इच्छा व्यक्त की थी। लेकिन मंदिर जाना उनकी सुरक्षा के लिए एक गंभीर सवाल था। यह आखिरकार तय हो गया। यानी एक बूढ़े व्यक्ति का भेष बनाकर रजनीकांत को मंदिर में भेजना तय था। रजनीकांत ने एक बूढ़े व्यक्ति के भेष की आड़ में मंदिर परिसर में प्रवेश किया। जाहिर है किसी ने उन्हें उस ड्रेस में नहीं पहचाना। जब रजनीकांत मंदिर की सीढ़ियां चढ़ रहे थे, तो एक महिला भी उनके साथ सीढ़ियां चढ़ रही थी। महिला ने रजनीकांत को एक भिखारी के रूप में 10 रुपये का नोट दिया।

दिलचस्प बात यह है कि रजनीकांत ने भी नोट स्वीकार किया। कुछ ही क्षणों बाद, रजनीकांत मंदिर पहुंचे और जितना हो सके उतना दान दिया। लेकिन वह महिला जान चुकी थी कि बूढ़ा भिखारी नहीं, बल्कि सुपरस्टार रजनीकांत हैं। जैसे ही उसे रजनीकांत के बारे में पता चला, उसने उससे माफी मांगी।

रजनीकांत का जन्म 12 दिसंबर, 1950 को बैंगलोर में एक मराठी परिवार में हुआ था। उनका पूरा नाम शिवाजीराव गायकवाड़ है। उनकी माँ एक गृहिणी थीं और उनके पिता रामोजीराव गायकवाड़ एक पुलिस कांस्टेबल थे।

मराठा साम्राज्य के राजा छत्रपति शिवाजी महाराज नाम पर रजनीकांत का नाम शिवाजी रखा गया। ये घर में मराठी और बाहर कन्नड़ भाषा बोलते थे।

अपने फिल्मी करियर से पहले, रजनीकांत ने बेंगलुरु मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन में एक कंडक्टर के रूप में काम किया।

रजनीकांत का बचपन बहुत ही दयनीय था। पांच साल की उम्र में उनकी मां की मृत्यु हो गई। अपनी माँ की मृत्यु के बाद, परिवार की पूरी ज़िम्मेदारी रजनीकांत के कंधों पर आ गई। परिवार का समर्थन करने के लिए, उन्होंने कभी बस चालक के रूप में और कभी बस कंडक्टर के रूप में काम किया।

रजनीकांत ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत तमिल फिल्म 'अपूर्व रवांगल' से की थी। जिसमें उनके साथ कमल हसन और श्रीविद्या महत्वपूर्ण भूमिकाओं में थे।

सिनेवर्ल्ड में अपनी शुरुआत करने के बाद, उन्होंने कई खलनायक भूमिकाएं निभाईं और आखिरकार रजनीकांत एक नायक बन गए। उन्हें एसपी मुथुरामन की 'भुवन ओरु केल्वकुरी' में मुख्य भूमिका मिली।

रजनीकांत पहली बार 1980 में लता से मिले और उन्हें पहली ही डेट पर प्यार हो गया। रजनीकांत अपनी फिल्म THILLU MULLU की शूटिंग कर रहे थे। फिल्म की शूटिंग के दौरान, रजनीकांत से एक इंटरव्यू के लिए कहा गया था। कॉलेज की छात्रा लता रंगाचारी इंटरव्यू करना चाहती थी। रजनीकांत इंटरव्यू के लिए तैयार हो गए और लता इंटरव्यू के लिए पहुंची। इस साक्षात्कार के दौरान रजनीकांत ने पहली बार लता को देखा और इस पहली मुलाकात में उन्हें लता से प्यार हो गया।

अभिनय के साथ-साथ रजनीकांत अपने अंदाज के लिए अपने प्रशंसकों के बीच लोकप्रिय हैं। उनके सिग्नेचर वॉक के साथ-साथ सिगरेट लहराने का उनका खास अंदाज काफी पसंद किया जाता है।