your money 5 big advantages of online transactions | आप भी करते हैं ऑनलाइन ट्रांजेक्शन तो जानें इसके 6 फायदे

नई दिल्ली, 12 जून: आपका निवेश बस आपका रहे इसके लिए योर मनी आपको सलाह देता है। इसके साथ ही वह आर्थिक रूप से आजाद बनाने की भी कोशिश करता है। ऐसे में ऑनलाइन ट्रांजेकश्न  के कई फायदे होते हैं जिनके बारे में हर किसी को पता होना चाहिए। आइए आपको बताते हैं ऑनलाइन ट्रांजेकश्न के कुछ बड़े फायदे। 

ऑनलाइन लेन देन के फायदे

- आज का ऑनलाइन का है जो आपको जगह, समय की सहूलियत से ट्रांजेकश्न करने का फायदा देता है। शॉपिंग, इंवेस्टमेंट, बिल्स पेमेंट सभी आज कहीं से भी ऑनलाइन किए जा सकते हैं।

-आरटीजीएस की सुविधा होने की वजह से फोन पर या कंप्यूटर पर ऑनलाइन एनईएफटी या बैंक जाने की जरूरत नहीं होती है।

-ऑनलाइन लेन देने इतना स्मार्ट है कि ये आपके लेन देन की तारीख को रिकॉर्ड करता है। ये पूरा ट्रेक रखता है कि आपने किस तारिख पर किस समय क्या लेन देन किया है, उसका रिकॉर्ड मौजूद होता है।

-खास बात ये है कि किसी प्रकार का ऑनलाइन भुगतान करते समय सुविधा के लिए कई तरह के विकल्प भी दिए जाते हैं, जहां आप प्रोडक्ट या सर्विंस की तुलना करके ट्रांजेकश्न कर सकते हैं।

- ऑनलाइन भुगतानन के जरिए चाहे आप बैंक का लेन देन करें या शॉपिंग, किसी भी गडबडी के लिए आप शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

- आप निवेश के लिए आय का 20 फीसदी अलग रखें और सबसे पहले इंश्योरेंस खरीदें। एक्सिडेंट डिसेबिलिटी कवर या क्रिटिकल इलनेस कवर में से चुनें। 1 करोड़ रुपये के लाइफ इंश्योरेंस के लिए सालाना 8000 रुपये का निवेश करें और बाकी की रकम से इमरजेंसी फंड बनाएं। 


पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे