आधार-UAN की मदद से 5 दिन में घर बैठे इस तरीके से निकालें PF

By स्वाति सिंह | Published: September 8, 2018 04:03 PM2018-09-08T16:03:54+5:302018-09-08T16:03:54+5:30

पीएफ निकालने और एडवांस लेने के लिए आप वेबसाइट पर ऑनलाइन क्‍लेम कर सकते हैं।पीएफ निकालने के लिए आपके पास बस यूएएन ( यूनीवर्सल अकाउंट नंबर) होना अनिवार्य है। 

With the help of Aadhaar-UAN, take 5 days to withdraw PF | आधार-UAN की मदद से 5 दिन में घर बैठे इस तरीके से निकालें PF

आधार-UAN की मदद से 5 दिन में घर बैठे इस तरीके से निकालें PF

नई दिल्ली, 8 सितंबर: लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट करने के लिए इम्‍पलाईज प्रॉविडेंट फंड अकाउंट यानी पीएफ अकाउंट सबसे बेहतर ऑप्शन है। लेकिन जब पीएफ आपको अकाउंट से पैसे निकलना होता है तो काफी भागदौड़ करनी पड़ती है। ऐसे में हम आपको बता दें कि हम प्रॉविडेंट फंड का पैसा ऑनलाइन निकाल सकते हैं। और इसके लिए ज्यादा भागदौड़ करने की भी जरूरत नहीं है। 

पीएफ निकालने के लिए ऑनलाइन सुविधा 

इसके लिए कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) की वेबसाइट पर ऑनलाइन निकालने की सुविधा है। पीएफ निकालने और एडवांस लेने के लिए आप वेबसाइट पर ऑनलाइन क्‍लेम कर सकते हैं।पीएफ निकालने के लिए आपके पास बस यूएएन ( यूनीवर्सल अकाउंट नंबर) होना अनिवार्य है। 

ईपीएफओ मेंबर्स को पीएफ निकालने के लिए यूनीफाइड पोर्टल पर ऑनलाइन क्‍लेम फाइल कर सकते हैं। इसकी फैसिलिटी शुरूआत ईपीएफओ ने हाल ही में की है। 

लेकिन इसके लिए ध्यान रखने वाली बात है कि यूनीफाइड पोर्टल पर केवाईसी कंप्‍लीट हो।केवाईसी कंप्‍लीट करने के लिए एक्टिवेटेड यूएएन, आधार और बैंक अकाउंट नंबर देना होगा। इकसे बाद ही ऑनलाइन पोर्टल पर ऑनलाइन क्‍लेम सबमिट कर सकते हैं। 

5 दिन में मिलेगा क्लेम 

मेंबर्स को सुविधा देने के लिए ईपीएफओ ने आधार सीडिंग को एनकरेज करने के लिए अपने फील्‍ड ऑफिसर्स को भी निर्देश दिए हैं। निर्देश में ऑनलाइन क्‍लेम को प्रायोरिटी देने को कहा गया है। इसके साथ ही उन्हें क्‍लेम का सेटेलमेंट 5 दिन में ही करने को भी कहा गया है। 

ऐसे करें क्लेम 

- इसके लिए ईपीएफओ की वेबसाइट http://www।epfindia।com/site_en/ पर लॉग इन करें। यहां ऑनलाइन क्‍लेम का ऑप्‍शन दिखेगा।

- ऑप्‍शन पर क्लिक करने पर एक लिंक खुलेगा। इस लिंक पर मेंबर को अपना यूनीवर्सल अकाउंट नंबर यानी यूएएन और पासवर्ड डालना होना। इसके बाद क्‍लेम सबमिट कर दें। 


 

Web Title: With the help of Aadhaar-UAN, take 5 days to withdraw PF

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे