this Diwali Invest in 5 Post office scheme, you can also become millionaires | इस दिवाली इन 5 स्कीम में करें इन्वेस्ट, आप भी बन सकते हैं करोड़पति
इस दिवाली इन 5 स्कीम में करें इन्वेस्ट, आप भी बन सकते हैं करोड़पति

दिवाली के दौरान अक्सर लोग पैसा बनाने की सोचते हैं। कुछ लोग प्रॉपर्टी खरीदते हैं तो इक्विटी में इन्वेस्ट करते हैं। वैसे तो इस महंगाई के दौर में बचत कर पाना मुश्कील है लेकिन अगर कुछ बचत संभव हो पाता है तो पोस्ट ऑफिस के ये स्कीम आपको ज्यादा ब्याज दिला सकती है। आम तौर पर लोग सेविंग अकांउट को ही सबसे सुरक्षित और बेहतर मानते हैं। लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि बैंकों के सेविंग अकाउंट से कहीं ज्यादा ब्याज आपको पोस्ट ऑफिस के इन 5 स्कीमें से मिल सकती है।ये ऐसे विकल्प हैं जहां आप बड़े आराम से बिना किसी रिस्क के इन्वेस्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही यहां आपको गारंटीयुक्‍त रिटर्न भी मिलेगा। इनमे फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) ,पीपीएफ (PPF), पोस्‍ट ऑफिस टॉइम डिपॉजिट अकाउंट (TD), नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट (NSC), और किसान विकास पत्र (KVP​) में शामिल है।

फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) 

आजकल एफडी में निवेश करना सबसे सुरक्षित माना जाता है। इसमें फिक्स्ड टाइम के लिए गारंटीड रिटर्न मिलता है। हाई रिस्क से डरने वालों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट बेहतर विकल्प है। इसके अलावा एफडी करने से निवेशकों का इनकम टैक्स भी बच सकता है। फिक्‍स्‍ड डिपोजिट अकाउंट चाहे बैंक मे हों या फिर पोस्ट ऑफिस में उन दोनों में ही इन्वेस्टर्स को बेहतर विकल्प मिलता है। अगर हम एफडी कराते हैं तो हमें 1 साल में 6.90 फीसदी का इंटरेस्ट मिलता है, वहीं अगर एसबीआई से एफडी कराते हैं तो आपको 6.6 फीसदी का इंटरेस्ट मिलता है। अगर आपको किसी कारणवश पैसों की जरूरत पड़ी तो आप मैच्योरिटी पीरियड खत्म होने से पहले भी पैसे निकाल सकते हैं। हाँ मगर इसके लिए फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट अकाउंट से मिले रिटर्न पर टैक्स भरना पड़ता है। 

पीपीएफ (PPF)

अगर बात पीपीएफ की करें तो टैक्‍स सेविंग, फ्यूचर सेविंग्‍स और रिटर्न ये सब अभी के दौर में निवेश का एक अच्‍छा विकल्‍प बनकर उभर रहा हैं। इन सारे निवेशों में आपके द्वारा जमा किया पैसा टैक्‍स फ्री होता ही है। आपको पीपीएफ अकाउंट के जरिए 2.8 लाख रुपए तक का गारंटीड रिटर्न मिल सकता है। पीपीएफ अकाउंट में आप पंद्रह साल तक पैसे जमा कर सकते हैं। पंद्रह साल पूरे होने पर आपका पीपीएफ अकाउंट मैच्‍योर हो जाता है। पीपीएफ अकाउंट में सालाना 1.5 लाख तक का इन्वेस्ट कर सकते हैं, वहीं वार्षिक 500 रूपये इन्वेस्ट कर आप इस अकाउंट को एक्टिव रख सकते हैं। पीपीएफ अकाउंट में इन्वेस्ट कियता गया अमाउंट टैक्‍स फ्री इनकम की केटेगरी में आता है। इसके साथ ही यहां मि‍लने वाला इंटरेस्ट और मैच्योरिटी पर मिलने अमाउंट भी पूरी तरह से टैक्स फ्री होता है। 


 नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट (NSC)

अगर आप बचत के साथ सुरक्षित इन्वेस्टमेंट और  गारंटीड रिटर्न चाहते हैं तो नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) में इन्वेस्ट आपके लिए अच्छा है। आयकर अधिनियम की धारा 80सी के अंतर्गत एनएससी में निवेश पर आय से 100000 रुपए तक की  छूट प्राप्त की जा सकती है, क्योंकि पहला पांच वर्ष का इंटरेस्ट मैच्योरिटी पर दिया जाता है इसलिए उसे रिलेटेड साल में रिइन्वेस्टमेंट मानकर उसकी भी छूट धारा 80 सी के तहत मिल जाती है। एनएससी में इन्वेस्ट किसी भी पोस्ट ऑफिस, जहां पर सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा उपलब्ध है, वहाँ से किया जा सकता है।

पोस्‍ट ऑफिस टॉइम डिपॉजिट अकाउंट (TD)

इस खाते में रुपये जमा करने पर ब्याज सलना आधार पर दिया जाता है हालांकि उसकी गणना तिमाही आधार पर की जाती है। पोस्ट ऑफिस की ब्याज दरें 1 साल के लिए 6.6%, 2 साल के लिए 6.7%, 3 साल के लिए 6.9% और 5 साल के लिए 7.4% निर्धारित की गई है।

किसान विकास पत्र (KVP​)

किसान विकास पत्र छोटी बचत के रूप में एक अच्छी योजना है। किसान विकास पत्र में ब्याज की 7.6 प्रतिशत है। डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक 1 अप्रैल 2017  और उसके बाद खरीदे गए किसान विकास पत्र पर 113 महीनों के बाद मैच्‍योरिटी के तौर पर दोगुना राशि का भुगतान होगा। इसमें न्यूनतम राशि 1000 रुपए है। अधिक‍तम में इसमें निवेश की कोई सीमा नहीं है। अब किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट के रूप में जारी किए जाते थे, लेकिन 1.7.2016 से पासबुक के स्वरूप में जारी किए जाते है।


Web Title: this Diwali Invest in 5 Post office scheme, you can also become millionaires
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे