पढ़ें, पोस्ट ऑफिस की किन स्कीमों के जरिए आप बचा सकते हैं टैक्स 

By रामदीप मिश्रा | Published: May 2, 2018 03:27 PM2018-05-02T15:27:03+5:302018-05-02T15:29:09+5:30

पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स ज्यादा सिक्योर और अच्छी मानी जाती हैं। हालांकि, हो सकता है कि इन स्कीम्स के जरिए ज्यादा रिटर्न मिले, लेकिन पोस्ट ऑफिस की तरफ से ऑफर किया जाता है उतना मिलता जरूर मिलता है।

These Post Office Saving Schemes To Save Income Tax | पढ़ें, पोस्ट ऑफिस की किन स्कीमों के जरिए आप बचा सकते हैं टैक्स 

पढ़ें, पोस्ट ऑफिस की किन स्कीमों के जरिए आप बचा सकते हैं टैक्स 

नई दिल्ली, 2 मईः हर कोई टैक्स बचाने के लिए कोशिश करता है, लेकिन कई बार यह कदम उनके लिए दिक्कतें भी खड़ी कर देता है। इस मामले में पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स ज्यादा सिक्योर और अच्छी मानी जाती हैं। हालांकि, हो सकता है कि इन स्कीम्स के जरिए ज्यादा रिटर्न मिले, लेकिन पोस्ट ऑफिस की तरफ से ऑफर किया जाता है उतना मिलता जरूर मिलता है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी)

पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम उन कर्मचारियों के लिए है, जिनकी सैलरी से टैक्स काटा जाता है। इस स्कीम में निवेश करने की कोई लिमिट नहीं है। हालांकि, इसमें सिर्फ 1 लाख 5 हजार रुपए तक का डिडक्शन करवाया जा सकता हैं। साथ ही साथ  एनएससी सर्टिफिकेट के आधार पर लोन भी लिया जा सकता है।

टर्म डिपॉजिट (टीडी)

इस स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति अकाउंट खुलवा सकता है। वहीं, सबसे बड़ी बात यह है कि इस अकाउंट को दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी किया जा सकता है। टीडी अकाउंट को 10 साल या इससे ज्यादा उम्र का कोई भी व्यक्ति ऑपरेट कर सकता है। इसमें 5 सालों के लिए किया गया इन्वेस्टमेंट 80सी के तहत कटौती के योग्य है। इसमें वार्षिक ब्याज दिया जाता है।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (एससीएसएस)

पोस्ट ऑफिस में सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत केवल 60 साल से ज्यादा की उम्र वाले लोग अकाउंट खुलवा सकते हैं। साथ ही साथ वीआरएस लेने वाले लोगों को थोड़ी राहत दी गई है। ऐसे लोग 55 साल की उम्र में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसका मैच्योरिटी पीरियड 5 सालों का होता है। इसके इन्वेस्टमेंट को भी 80सी के तहत क्लेम किया जा सकता है। इसमें क्वारटर्ली इंटरेस्ट दिया जाता है। 

पब्लिक पॉविडेंट फंड (पीपीएफ)

इस स्कीम में कॉन्ट्रिब्यूशन, इंटरेस्ट और मैच्योरिटी अमाउंट टैक्स फ्री होता है। इसलिए इस स्कीम की ओर लोग सबसे ज्यादा आकर्षित होते हैं। इसमें अकाउंट ओपन होने के 7वें साल से पैसे निकाले जा सकते हैं। वहीं लोन तीसरे फाइनेंशियल ईयर से ही लिया जा सकता है। इसका मैच्योरिटी पीरियड 15 सालों का होता है। इसे 5 साल बढ़ाया भी जा सकता है। 

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें

Web Title: These Post Office Saving Schemes To Save Income Tax

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे