Sovereign Gold Bond: यहां खरीदें सस्ता सोना, 6 जुलाई से सरकार करेगी बिक्री

By स्वाति सिंह | Published: July 5, 2020 01:52 PM2020-07-05T13:52:50+5:302020-07-05T13:52:50+5:30

Sovereign Gold Bonds: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम निवेश करने वाला व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है। जबकि न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है। इसमें निवेश करने पर आप टैक्स बचा सकते हैं। वहीं, इसके तहत निवेश पर 2.5 % सालाना ब्याज मिलेगा। 

Sovereign Gold Bond Scheme: sovereign gold bonds next series open from 6 july for subscription | Sovereign Gold Bond: यहां खरीदें सस्ता सोना, 6 जुलाई से सरकार करेगी बिक्री

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश करने के लिए आपको अधिकृत बैंक, पोस्ट ऑफिस और एजेंट्स के पास फॉर्म मिल जाएगा।

Highlightsसरकार की तरफ से आगामी 6 जुलाई से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करने का मौका फिर से है।गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 4,852 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है।

Sovereign Gold Bonds: सरकार की तरफ से आगामी 6 जुलाई से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश (Sovereign gold bond scheme 2020-21 Series-4) करने का मौका फिर से है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश 6 जुलाई मार्च से 10 जुलाई 2020 तक कर सकते हैं। गोल्ड बॉन्ड का इश्यू प्राइस 4,852 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम निवेश करने वाला व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड खरीद सकता है। जबकि न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है। इसमें निवेश करने पर आप टैक्स बचा सकते हैं। वहीं, इसके तहत निवेश पर 2.5 % सालाना ब्याज मिलेगा। 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश करने के लिए आपको अधिकृत बैंक, पोस्ट ऑफिस और एजेंट्स के पास फॉर्म मिल जाएगा। आज रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट से भी ये फॉम डाउनलोड कर सकते हैं। बैंक इस बॉन्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की सुविधा भी उपलब्ध करा रहे हैं। इन बॉन्डस की बिक्री राष्ट्रीकृत बैंकों की शाखाओं, शिड्यूल्ड प्राइवेट बैंक, अधिकृत पोस्ट ऑफिस, स्टॉक होल्डिंग कोर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL) और अधिकारिक स्टॉक एक्सचेंज और एजेंटों के जरिए की जा रही है।

3 महीने में अगली 3 सीरीज

सीरिज-IV: 6 जुलाई से लेकर 10 जुलाई के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है। इसकी किस्त 14 जुलाई को जारी की जाएगी।
सीरिज-V: 3 अगस्त से लेकर 7 अगस्त के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है। इसकी किस्त 11 अगस्त को जारी की जाएगी।
सीरिज-VI: 31 अगस्त से लेकर 4 सितंबर के बीच सब्सक्रिप्शन लिया जा सकता है। इसकी किस्त 8 सितंबर को जारी की जाएगी।

ऑनलाइन खरीदें तो 50 रु की छूट

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में निवेश करने के लिए केवाईसी मानकों को पूरा करना अनिवार्य है।  साथ ही एप्लीकेशन फॉर्म पर पैन कार्ड नंबर की जानकारी देनी होगी। सॉवरेन गोल्ड की पहली किश्त को सीरिज-I नाम दिया गया था। इसकी आखिरी किस्त 31 अगस्त को खुलेगी। इसमें खास बात ये है कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई और भुगतान करने पर बॉन्ड की कीमत में 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट भी मिलेगी।

आइए जानते हैं सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के 5 फायदे:

-सोने शुद्धता की चिंता नहीं: भारत सरकार की ओर से आरबीआई सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी करता है। गोल्ड बॉन्ड की कीमत 999 शुद्धता यानी 24 कैरेट सोने के दाम से लिंक होता है। इसलिए आपको सोने की गुणवत्ता को लेकर किसी तर ही की चिंता करने की जरूरत नहीं है। 

-सुरक्षा की चिंता नहीं और बचत भी: अगर आप घर में सोना रखते हैं तो हर समय आपको उसकी चिंता हो सकती है। इसके अलावा बैंक लॉकर में सोना रखने पर लॉकर शुल्क अलग से देना पड़ता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश पर आपको इन दोनों पहलूओं पर चिंता करने की जरूरत नहीं है।  

- बेचने पर नहीं कटेंगे पैसे: अगर आप फिजिकल सोना बेचने जाते हैं तो मेकिंग चार्जेज सहित कुछ पैसे कट जाते हैं। वहीं सोवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में आप अगर मेच्योरिटी पर सोने को भुनाते हैं तो आपको उस समय के बाजार के हिसाब से पैसे मिल जाते हैं। कोई शुल्क नहीं कटता।

- गोल्ड बॉन्ड पर ब्याज: भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट के अनुसार, गोल्ड बॉन्ड खरीदने पर आपको 2.5 फीसदी की निर्धारित सालाना दर से ब्याज मिलता है। हर छह महीने पर इसका ब्याज आपके बैंक खाते में जुड़ता रहता है। मेच्योरिटी के समय ब्याज की राशि मूलधन के साथ जोड़कर दी जाती है।  

-टैक्स की चिंता नहींः इस स्कीम को मेच्योरिटी तक होल्ड करने के बाद इसे बेचने पर मिलने वाली राशि पर किसी तरह का टैक्स नहीं देना होता है।
 

Web Title: Sovereign Gold Bond Scheme: sovereign gold bonds next series open from 6 july for subscription

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे