अब केवल 5 रुपये से शुरू कर सकेंगे म्युचुअल में इन्वेस्ट, मिलेगा बेहतर रिटर्न

By स्वाति सिंह | Published: September 2, 2019 10:26 AM2019-09-02T10:26:16+5:302019-09-02T10:26:16+5:30

एसआईपी आपको हर महीने एक फिक्स्ड अमाउंट को आपकी म्युचुअल फंड स्कीम में डालने का मौका देता है। आपको बता दें कि कई अध्ययनों से यह साबित हो चुका है इक्विटी एक एसेट क्लास के तौर पर सबसे बेहतरीन रिटर्न देते हैं। 

SIP start investment plan with 5 rs only in Mutual fund and get better returns | अब केवल 5 रुपये से शुरू कर सकेंगे म्युचुअल में इन्वेस्ट, मिलेगा बेहतर रिटर्न

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP)

Highlightsसिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के जरिए म्युचुअल फंड में निवेश कर पाएंगे।बाजार में चल रहे उतार-चढ़ाव के मद्देनजर लोगों के निवेश में कमी आ रही है। 

अब आप जल्द ही मात्र पांच रुपये से सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए म्युचुअल फंड में निवेश कर पाएंगे। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो म्युचुअल फंड कंपनियों के संगठन AMFI के चीफ एनएस वेंकटेश का कहना है कि अब टेक्नोलॉजी की मदद से पांच रुपये का निवेश भी हो सकता है। 

बताया जा रहा है कि ऐसा करने से छोटे शहरों के लोगों को भी म्युचुअल फंड से जोड़ना आसान होगा। इसके अलावा वह लोग भी इससे जुड़ सकते हैं जो म्युचुअल फंड में भरोसा नहीं करते। इन दिनों शेयर बाजार में चल रहे उतार-चढ़ाव के मद्देनजर लोगों के निवेश में भी कमी आ रही है। 

हालंकि इसके लिए अभी लगभग आठ से दस महीने तक का इंतज़ार करना होगा। उम्मीद जताई जा रही है कि म्युचुअल फंड में अगर 15 फीसदी भी छोटे शहरों से आता है तो इसकी भागेदारी आने वाले दिनों में डबल हो सकती है।  

बता दें कि एसआईपी आपको हर महीने एक फिक्स्ड अमाउंट को आपकी म्युचुअल फंड स्कीम में डालने का मौका देता है। आपको बता दें कि कई अध्ययनों से यह साबित हो चुका है इक्विटी एक एसेट क्लास के तौर पर सबसे बेहतरीन रिटर्न देते हैं। 

अगर आप भी इनमें निवेश करना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे बेहतरीन तरीका है म्यूच्यूअल फंड जिसके जरिए आप निवेश कर सकते हैं। एसआईपी इक्विटी म्‍यूचुअल फंडों में निवेश करने का सबसे जरिया है। 

इसमें आप जितने पैसे लगातें हैं आपको उस म्यूच्यूअल फंड के यूनिट आवंटित कर दिए जाते हैं। इसमें होता यह है कि अगर बाजार में तेजी आती है तो यूनिट कम हो जाते हैं और जब बाजार में गिरावट का दौर होगा तब यूनिट ज्यादा हो जाएंगे। 

Web Title: SIP start investment plan with 5 rs only in Mutual fund and get better returns

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे