अगस्त तक नहीं भरना चाहते हैं EMI, एसबीआई को सिर्फ यस लिखकर भेजें

By निखिल वर्मा | Published: May 28, 2020 11:01 AM2020-05-28T11:01:39+5:302020-05-28T11:01:39+5:30

अगर आप अपनी ईएमआई को अगस्त तक टालना चाहते हैं, तो एसबीआई द्वारा भेजे गए SMS में पर सिर्फ यस लिखकर जवाब दें.

SBI to automatically extend moratorium by another three months | अगस्त तक नहीं भरना चाहते हैं EMI, एसबीआई को सिर्फ यस लिखकर भेजें

एसबीआई के 20 फीसदी कर्जदारों ने कर्ज की किस्तें चुकाने में दी गई छूट का लाभ उठाया (लोकमत फाइल फोटो)

Highlightsएसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कर्जदाताओं को सलाह दिया कि यदि वे नकदी की कमी से नहीं जूझ रहे हैं तो कर्ज की किस्तें चुकाते रहें।बैंक के लोन मोरेटोरियम पर इस फैसले से कोरोना संकट में कर्जधारकों को थोड़ी राहत मिलेगी.

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने सभी तरह के टर्म लोन पर मासिक किस्त चुकाने की छूट को बढ़ाकर अगस्त तक के लिए लागू कर दिया है। रिजर्व बैंक ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर बैंकों से कर्ज ले रखे लोगों को राहत देते हुये उन्हें तीन महीने के लिये कर्ज किस्तें चुकाने से छूट देने की घोषणा की थी। यह छूट एक मार्च 2020 से 31 मई 2020 तक के लिये दी गई थी। रिजर्व बैंक ने अब शुक्रवार को इसे तीन महीने और बढ़ा कर 31 अगस्त 2020 तक कर दिया है। 

ऐसे लें लोन मोरेटोरियम का फायदा

एसबीआई ने कर्जधारकों के लिए मोरेटोरियम की प्रक्रिया को बेहद आसाना बना दिया है। बैंक ने अपने 85 लाख योग्य कर्जधारकों को एसएमएस (मोबाइल मैसेज) के जरिए उनकी ईएमआई को रोकने के लिए सहमति को लेकर पूछना शुरू किया है। अगर आप अगस्त तक अपनी ईएमआई को टालना चाहते हैं तो सिर्फ बैंक द्वारा भेजे गए एसएमएस पर यस रिप्लाई देना होगा। ध्यान देने वाली बात यह है कि एसएमएस मिलने के सिर्फ 5 दिनों के अंदर ही आपको रिप्लाई करना होगा।

मोरेटोरियम की सुविधा उठाने वाले लोगों के बैंक खातों से मासिक किस्त (ईएमआई) नहीं ली जाएगी और कर्जदारों के पास पर्याप्त नकदी बची रहेगी। कर्ज के अदायगी के लिए ईएमआई का भुगतान 31 अगस्त को ऋण स्थगन की अवधि खत्म होने के बाद ही शुरू होगा। जो कर्जदार मोरेटोरियम का विकल्प चुनेंगे, उन्हें जिस अवधि के दौरान भुगतान नहीं किया गया है, उस पर भी ब्याज देना होगा और उनकी ईएमआई को उतना ही आगे बढ़ा दिया जाएगा। 

बैंक की ईएमआई तीन महीने नहीं भरने पर आपके क्रेडिट स्कोर पर कोई असर नहीं होगा और इसे डिफॉल्ट के तौर पर नहीं माना जाएगा। मोरेटोरियम कोई छूट नहीं है, आपको आगे बकाए मूलधन पर ब्याज देना ही होगा।

Web Title: SBI to automatically extend moratorium by another three months

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे