SBI दे रहा है पैसा कमाने का सुनहरा मौक़ा, इन 8 राज्यों के लिए है ये ऑफर

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: July 11, 2018 01:19 PM2018-07-11T13:19:14+5:302018-07-11T13:19:14+5:30

अक्सर बैंक अपनी सुविधाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए बिजनेस कोरस्पोंडेंट नियुक्त करते हैं।

SBI is offering a golden opportunity to make money, offer for these 8 states | SBI दे रहा है पैसा कमाने का सुनहरा मौक़ा, इन 8 राज्यों के लिए है ये ऑफर

SBI दे रहा है पैसा कमाने का सुनहरा मौक़ा, इन 8 राज्यों के लिए है ये ऑफर

(विभव देव शुक्ला) 

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) पैसे कमाने का मौक़ा सुनहरा मौक़ा दे रहा है। SBI के द्वारा जारी की गई अधिसूचना के आधार पर बिजनेस कोरस्पोंडेंट नामक पद के लिए भर्ती कर रहा है। इन बैंक मित्रों की फिलहाल भारत के 8 राज्यों में ज़रूरत है और बैंक मित्रों को वेतन के साथ साथ इंसेंटिव भी मिलेंगे। इसके लिए SBI की नजदीकी शाखा में आवेदन किया जा सकता है। जिन राज्यों में SBI को बिजनेस कोरस्पोंडेंट की आवश्यकता है उसमें उत्तर प्रदेश, अरुणांचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, विहार, दिल्ली, छत्तीसगढ़, असम और महाराष्ट्र शामिल हैं। इसमें सबसे अधिक महाराष्ट्र में 261 बिजनेस कोरस्पोंडेंट की आवश्यकता है। इसके अलावा दिल्ली में 120, असम में 64, उत्तर प्रदेश में 43, छत्तीसगढ़ में 24,  आंध्र प्रदेश में 16 और अरुणांचल प्रदेश में 15 बैंक मित्रों की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें: बच्चों को सिखाएं पर्सनल फाइनेंस ताकि आपकी गलतियां वह ना दोहराएं

 क्या करते हैं बिजनेस कोरस्पोंडेंट?

अक्सर बैंक अपनी सुविधाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए बिजनेस कोरस्पोंडेंट नियुक्त करते हैं।बिजनेस कोरस्पोंडेंट लोगों की पैसों की लेन देन और नया बैंक खाता खोलने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा यह निवेश से जुड़े भुगतान कर सकता है और माइक्रो इंश्योरेंस भी बेच सकता है। यह म्युचुअल फंड से जुड़े उत्पाद भी बेच सकता है। इनका वेतन निर्धारित होता है, जो कि 2000 से लेकर 5000 के बीचे होती है। इसके अलावा हर लेन देन पर अलग से कमीशन मिलता है।

 बैंकिंग कॉरेसपोंडेंट का कॉन्सेप्ट हर वर्ग को बैंक तक पहुंचाने के लिये लाया गया। ऐसा माना जाता है कि देश की आबादी का एक बड़ा हिस्सा अभी भी बैंकिंग सुविधा के लाभ से ,दूर है। साल 2006 में भारतीय रिजर्व बैंक ने देश के बैंकों को बिजनेस कॉरेसपोंडेंट नियुक्त करने की अनुमति दी।   

ये भी पढ़ें: अगर आप भी करते हैं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

 कौन कर सकता है आवेदन ?

भारतीय रिजर्व बैंक ने बिजनेस कॉरेसपोंडेंट का कॉन्सेप्ट देने के साथ साथ इसकी नियुक्ति के लिए भी सूचना जारी की थी। सरकारी कर्मचारी, एक्स सर्विस मैन और बैंक के सेनानिवृत्त कर्मचारी भी आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा सेवानिवृत्त शिक्षक, सेना से निवृत्त कर्मचारी, मेडिकल स्टोर या किराना स्टोर के मालिक भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन के लिए ज़रूरी दस्तावेज

1.    पहचान पत्र

2.    दसवीं की मार्कशीट

3.    पुलिस द्वारा पंजीकृत कैरेक्टर सर्टिफिकेट

4.    निवास प्रमाण पत्र

5.    बैंक डिटेल्स और पासबुक

6.    पासपोर्ट फोटो

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें।

Web Title: SBI is offering a golden opportunity to make money, offer for these 8 states

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे