SBI ग्राहक आज ही करा लें ये काम, वरना नहीं निकाल पाएंगे ATM से पैसे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 11, 2019 04:57 PM2019-12-11T16:57:57+5:302019-12-11T16:57:57+5:30

एसबीआई ने 'ईवीएम चिप और पिन बेस्ड' वाले डेबिट कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है। इस बारे में एसबीआई ने अपने ट्वीट कर अपने ग्राहकों को जानकारी दी है। बैंक ने डेबिट कार्ड बदलने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2019 निर्धारित की है।

SBI customers get this work done today, otherwise they will not be able to withdraw money from ATM | SBI ग्राहक आज ही करा लें ये काम, वरना नहीं निकाल पाएंगे ATM से पैसे

SBI ग्राहक आज ही करा लें ये काम, वरना नहीं निकाल पाएंगे ATM से पैसे

HighlightsSBI ने अपने ग्राहकों को 'मैग्नेटिक स्ट्रिप डेबिट कार्ड' को 'ईएमवी चिप और पिन बेस्ड कार्ड्स' में बदलने के लिए कहा यह कदम आए दिन बैंकों में हो रहे धोखाधड़ी के मद्देनजर उठाया गया है।

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने सभी ग्राहकों को 'मैग्नेटिक स्ट्रिप डेबिट कार्ड' को 'ईएमवी चिप और पिन बेस्ड कार्ड्स' में बदलने के लिए कहा है। आरबीआई ने डेबिड कार्ड में बदलाव के लिए सभी बैकों को आदेश दिया है। बताया जा रहा है कि यह कदम आए दिन बैंकों में हो रहे धोखाधड़ी के मद्देनजर उठाया गया है। इससे लोगों के बैकों में जमा रुपयों के साथ किसी भी प्रकार की हेरा-फेरी ना हो सके। 

एसबीआई ने 'ईवीएम चिप और पिन बेस्ड' वाले डेबिट कार्ड जारी करना शुरू कर दिया है। इस बारे में एसबीआई ने अपने ट्वीट कर अपने ग्राहकों को जानकारी दी है। बैंक ने डेबिट कार्ड बदलने की अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2019 निर्धारित की है। एसबीआई  बैंक के ग्राहक डेबिट कार्ड के जरिए होने वाली ट्रांसजेक्शन  बिना रूके करना चाहते हैं तो उन्हें अंतिम तारीख से पहले  'ईएमवी चिप और पिन बेस्ड कार्ड्स' के लिए अपनी ब्रांच में आवेदन करना होगा।

बता दें कि गाइडलाइनस के अनुसार ग्राहकों के लिए डेबिट कार्ड बदवाने की प्रक्रिया बिल्कुल फ्री है। इसके लिए आप ऑनलाइन या अपनी होम ब्रांच में आवेदन कर सकते हैं। इसके बावजूद भी आपसे किसी प्रकार का चार्ज लिया जाता है तो आप साबूतों के साथ ब्रांच में रिफंड के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

'ईएमवी चिप व पिन बेस्ड डेबिड कार्ड' के लिए  ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन-

-सबसे पहले एसबीआई की ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट onlinesbi.com पर लॉग इन करें।
-अब ई-सर्विसेज में एटीएम कार्ड का चयन करें।
-इसके बाद रिक्वेस्ट  ATM/Debit कार्ड पर क्लिक कर दें।
-यहां पर वेलिडेट का ऑप्शन चुनें और ओटीपी पर क्लिक कर लें।
-इसके बाद ओटीपी एंटर करने के बाद अकाउंट सलेक्ट करें और मांगी गई जानकारी दर्ज करें।
-यहां पर टर्म एंड कंडीशंस पर क्लिक करने के बाद सबमिट पर कर दें। 

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा। इसके एक हफ्ते बाद आपका नया डेबिट कार्ड आपके रजिस्टर्ड एड्रेस पर डाक के जरिए भेज दिया जाएगा।

Web Title: SBI customers get this work done today, otherwise they will not be able to withdraw money from ATM

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे