SBI Bank slashes MCLR rates, effective from 10 july | SBI ने 14वीं बार एमसीएलआर में की कटौती, सस्ता होगा कर्ज और घट जाएगी आपकी ईएमआई
रिजर्व बैंक के बाद एसबीआई समेत कई बैंकों ने ब्याज दरों में कटौती की है (लोकमत फाइल फोटो)

Highlightsएसबीआई का एमसीएलआर मार्केट में सबसे कम हो गया है.एसबीआई ने एक बार फिर कर्ज की ब्याज दरों में कटौती की है.

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने  कहा कि वह 10 जुलाई से अपनी कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (MCLR) में कटौती करेगा।  एसबीआई की ओर से बुधवार को दी गई जानकारी के अनुसार 3 महीने की अवधि तक एमसीएलआर में 5-10 आधार अंक यानी 0.05-0.10 फीसदी की कटौती कर 6.65 फीसदी कर दिया है।

इससे पहले बैंक ने एक साल की अवधि की एमसीएलआर दर को 7.25 प्रतिशत से घटाकर 7 प्रतिशत कर दिया था। बैंक की ओर से लगातार 14वीं बार एमसीएलआर दर में कटौती की गई है। स्टेट बैंक इससे पहले बाहरी बेंचमार्क से जुड़ी लोन दर (ईबीआर) के साथ ही रेपो दर से जुड़ी कर्ज की ब्याज दर (आरएलएलआर) में एक जुलाई से 0.40 प्रतिशत कटौती की घोषणा कर चुका है। 

बैंक ने ईबीआर दर को जहां 7.05 प्रतिशत से घटाकर 6.65 प्रतिशत सालाना कर दिया है वहीं रेपो दर से जुड़ी ब्याज दर को 6.65 प्रतिशत से घटाकर 6.25 प्रतिशत कर दिया गया है। बैंक की विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘इस हिसाब से एमसीएलआर दर से जुड़े होम लोन की समान मासिक किस्त की राशि में 421 रुपये की कमी आयेगी वहीं ईबीआर, आरएलएलआर से जुड़े होम लोन की मासिक किस्त में 660 रुपये की कमी आयेगी। यह गणना 30 साल की अवधि के 25 लाख रुपये तक के होम लोन पर की गई है।’’ 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने 22 मई को रेपो दर में 0.40 प्रतिशत की कटौती कर उसे चार प्रतिशत कर दिया। उसके बाद ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने बाह्य मानकों से जुड़ी कर्ज की ब्याज दर और रेपो दर से जुड़े कर्ज की दर में यह कटौती की। पंजाब नेशनल बैंक, बैंक आफ इंडिया और यूको बैंक जैसे कुछ अन्य बैंकों ने भी रेपो दर और एमसीएलआर दरों से जुड़ी ब्याज दरों में कटौती की है। 

एसबीआई ने तीन शहरों में खोली ‘योनो’ शाखाएं

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने चुनिंदा शहरों में ‘योनो शाखाएं’ खोली हैं। इसका मकदस बैंक के ग्राहकों के बीच डिजिटल बैंकिंग अपनाने को बढ़ावा देना है। योनो (यू ओनली नीड वन) एसबीआई की डिजिटल बैंकिंग एप है। बैंक ने एक विज्ञप्ति ने कहा कि उसने पायलट परियोजना के तहत नवी मुंबई, इंदौर और गुरुग्राम में एक-एक योनो शाखा खोली है। 

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा, ‘‘ हमें भरोसा है कि योनो शाखा ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग अपनाने में सशक्त बनाएगी और इसकी मदद से वह आसानी से सभी बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा पाएंगे।’’ बैंक के स्व-सेवा केंद्रों पर ग्राहक चौबीसों घंटे स्मार्ट मशीनों से चेक जमा करने, पैसा निकालने, पैसा जमा करने और पासबुक प्रिंट करने का काम कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें बैंक के कर्मचारियों पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं होती। बैंक ने अपनी स्थापना की 65वीं वर्षगांठ पर इन शाखाओं को पेश किया। बैंक की योजना अगले पांच साल में देशभर में ऐसी शाखाएं खोलने की है।

English summary :
SBI bank had reduced the one-year MCLR rate from 7.25% to 7% . The MCLR rate has been cut by the bank for the 14th consecutive time. The State Bank has earlier announced a 0.40% reduction in the external benchmark linked loan rate (EBR) as well as the repo rate linked loan interest rate (RLLR) from July 1.


Web Title: SBI Bank slashes MCLR rates, effective from 10 july
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे