नए साल में पैसे बचाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, बन सकते हैं करोड़पति

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 14, 2019 04:39 PM2019-12-14T16:39:12+5:302019-12-14T16:39:12+5:30

आपको पैसे बचाने के लिए अपने खर्चों का ध्यान रखना है कि आप कही भी फालतू खर्चा नहीं कर रहे हैं। जब भी आप कही पैसे खर्च कर रहे हो तो उसके बारे में सोचना चाहिए कि आपको यहां पर पैसे खर्च करने की जरूरत है या नहीं।

Saving method for new year, saving tips you can become a millionaire | नए साल में पैसे बचाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, बन सकते हैं करोड़पति

नए साल में पैसे बचाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, बन सकते हैं करोड़पति

Highlightsआपको पैसे बचाने के लिए अपने खर्चों का ध्यान रखना है कि आप कही भी फालतू खर्चा नहीं कर रहे हैंपैसों की बचत करने के मामले में बैंक सबसे फायदें की और सुरक्षित जगह है।

आज के समय में हर कोई पैसे बचना चाहता है ताकि वे किसी जरूरत के समय पर उनका इस्तेमाल कर सके, लेकिन घर के खर्च और अन्य खर्च की वजह से हम अपनी कमाई से पैसे नहीं बचा पाते हैं। आपकी कमाई से पैसों की बचत ना होने का सबसे बड़ा कारण आपके घर का बजट सही ना होना। यहां पर हम आपको ऐसी जरूरी बातें बताएंगे। जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा  बचा सकते हैं।

अपने खर्चों को कम करने की कोशिश करें

आपको पैसे बचाने के लिए अपने खर्चों का ध्यान रखना है कि आप कही भी फालतू खर्चा नहीं कर रहे हैं। जब भी आप कही पैसे खर्च कर रहे हो तो उसके बारे में सोचना चाहिए कि आपको यहां पर पैसे खर्च करने की जरूरत है या नहीं। इस तरह आप धीरे-धीरे इन फालतू खर्चों को कम करके बहुत सा पैसा बचा सकते हो।

बिना कारण लोन ना लें

आजकल लोन लेना बहुत आसान हो गया है। जिसकी वजह से हम लोन देनी वाली कंपनियों के पीछे भागते हैं। आपको अगर बचत करनी है तो आपको बिना कारण लोन नहीं लेना चाहिए। आजकल पर्सनल लोन क्रेडिट कार्ड लोन आपको उकसाते हैं कि लग्जरी कार ले लो, पैसे बाद में चुका देना। आपको इस तरह के लोन से बचना चाहिए क्योंकि लोन देनी वाली कंपनियां आपको टर्न कंडीशन और भारीकम ब्याज के बारे में शुरू में नहीं  बताती हैं। जिसके बाद वो आपको इसमें फंसा देती है। इसलिए आपको बिना वजह लोन नहीं लेना चाहिए।

बैंक खाते में जमा करें पैसे

पैसों की बचत करने के मामले में बैंक सबसे फायदें की और सुरक्षित जगह है। जहां पर आप कितना भी पैसा जमा कर सकते हो। जिसके लिए आपको किसी प्रकार की चिंता करने की जरुरत नहीं होती है। बैंक आपके पैसों को सुरक्षित रखता है। साथ ही बैंक में पैसे जमा करने पर आपके बचत खाते पर लगभग 6 प्रतिशत ब्याज मिलता है। बैंक में पैसा जमा करने से  आपका पैसा खर्च होने से भी बच जाता है और आपकी कमाई में भी बढोत्तरी हो रहती है।

बिजली का इस्तेमाल कम करें

पैसे की बचत करने के लिए  आपको बिजली का कम इस्तेमाल करना चाहिए। जहां पर आपको बिजली की जरुरत हो वहां ही पर इसका इस्तेमाल करें । इसके अलावा घर में जो चीजें ज्यादा बिजली खाती है उन चीजों का इस्तेमाल भी कम कर दें। साथ ही घर में ज्यादा लोड के बल्बों की जगह सीएफएल और एलईडी बल्बों को लगाएं। आप  टी.वी कम देखकर भी बिजली की बचत कर सकते है, जब आपको टी.वी देखने की जरुरत हो तभी देखें। इस तरह से आप बिजली के कम इस्तेमाल से अपने बिजली के बिल में कमी कर पैसों की बचत कर सकते हैं।

घर के खर्चों का सख्त बजट बनाएं

पैसों की बचत करने के  लिए सबसे पहले आपको अपने घर का एक सख्त बजट बनाना पड़ेगा। जिसके बाद ही आप अपनी कमाई से बचत कर पाएंगे। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने खर्चों का हिसाब लगाना चाहिए। इसके लिए आपको अपनी कमाई को चार हिस्सों बांटना है।
जैसे -1.) 35 प्रतिशत हिस्सा खान-पान के खर्चों में  
2.) 25 प्रतिशत हिस्सा जीवन-शैली के खर्च में
3.) 15 प्रतिशत हिस्सा कर्ज और क्रेडिट कार्ड के लोन चुकाने के लिए
4.) इसके बाद आप अपनी कमाई का  25 प्रतिशत हिस्से की बचत आसाना से कर सकते हैं।

Web Title: Saving method for new year, saving tips you can become a millionaire

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :savingसेविंग