RBI tweaks rules on ATM transactions | RBI ने बदले ATM ट्रांजेक्शन से जुड़े नियम, करोड़ों लोगों को मिलेगा ये बड़ा फायदा
प्रतीकात्मक फोटो

Highlightsआरबीआई ने सर्कुलर जारी कर फ्री ट्रांजेक्शन के नियम बताए हैं।नए नियम के मुताबिक ट्रांजेक्शन फेल होने पर आपके फ्री टांजेक्शन नहीं गिने जाएंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नए फैसले से एटीएम यूजर के लिए राहत की खबर है। एटीएम यूजर को पैसे निकालने के लिए महीने भर की एक लिमिट होती है। यह लिमिट 4-5 बार बिना किसी चार्ज के एटीएम से पैसा निकालने की सहूलियत देती है। इससे ज्यादा बार पैसे निकालने पर प्रति ट्रांजेक्शन एक फीस ली जाती है। 

ऐसे में कई बार एटीएम से पैसे निकालने के दौरान प्रॉसेस तो पूरा हो जाता है। और लास्ट टाइम ट्रांजेक्शन फेल बताता है। ऐसी स्थिति में एटीएम से ट्रांजेक्शन की गिनती तो काउंट हो जाती है। इस वजह से यूजर के फ्री टांजेक्शन कम हो जाते हैं। लेकिन अब एटीएम इस्तेमाल करने के नियमों को लेकर आरबीआई ने नए नियम जारी किए हैं।

आरबीआई ने सर्कुलर जारी कर फ्री ट्रांजेक्शन के नियम बताए हैं। तो जान लीजिए एटीएम से जुड़े नए नियम जो आपके लिए फायदेमंद साबित होने वाले हैं-

-यदि आप एटीएम में जाकर बैलेंस चेक करते हैं, चेक बुक अप्लाई, टैक्स पेमेंट या फंड ट्रांसफर करते हैं तो इसे ट्रांजेक्शन में नहीं गिना जाएगा।

-यदि एटीएम से पैसे निकालने के दौरान आपका प्रॉसेस पूरा होता है और पैसे नहीं निकलते। ट्रांजेक्शन फेल या कैंसल का मैसेज आ जाता है तो इसे भी एटीएम ट्रांजेक्शन में नहीं गिना जाएगा।

-गलत पिन डालने, पिन एक्सपायर हो जाने से ट्रांजेक्शन फेल होता है तो इसे भी एटीएम ट्रांजेक्शन में नहीं गिना जाएगा।

-आरबीआई के इस नए गाइडलाइन से अब बैंक फेल ट्रांजेक्शन पर चार्ज नहीं वसूल सकते। 


Web Title: RBI tweaks rules on ATM transactions
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे