अगर महिलाएं करना चाहें अपना करोबार तो ये है बैंकों की खास योजनाएं

By स्वाति सिंह | Published: November 12, 2019 01:25 PM2019-11-12T13:25:47+5:302019-11-12T15:03:19+5:30

महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए बैंकों ने महिलाओं के लिए खास अकाउंट खोलने और कम ब्याद दर पर कर्ज देने से जुड़े ऑफर देते रहते हैं। 

Priyadarshini Scheme,Stree Shakti Scheme,V Shakti Scheme,Vaibhav Laxmi Yojna; Special Bank Offers for Woman business persons | अगर महिलाएं करना चाहें अपना करोबार तो ये है बैंकों की खास योजनाएं

महिलाओं को आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर बनाने के लिए बहुत सारी नई-नई योजनाएं हैं।

Highlights बैंक भी महिलाओं के लिए कई तरह के सेविंग और लोन अकाउंट खोलने की सुविधाएं दे रहे हैंबैंकों ने महिलाओं के लिए खास कम ब्याज दर पर कर्ज देने से जुड़े ऑफर देते रहते हैं। 

 बच्चों की फीस से लेकर कम खर्च में घर चलाने का चैलेंज महिलाएं बखूबी पूरा करती हैं। ऐसे में महिलाओं को आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर बनाने के लिए बहुत सारी नई-नई योजनाएं हैं। बैंक भी महिलाओं के लिए कई तरह के सेविंग और लोन अकाउंट खोलने की सुविधाएं दे रहे हैं। महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए बैंकों ने महिलाओं के लिए खास अकाउंट खोलने और कम ब्याज दर पर कर्ज देने से जुड़े ऑफर देते रहते हैं। 

वैभव लक्ष्मी योजना (Vaibhav Laxmi Yojna)

अगर कोई घरेलू महिला अपना खुद का काम शुरू करना चाहती है तो बैंक ऑफ बड़ौदा ऐसे महिलाओं के लिए विशेष लोन ऑफर करता है। बैंक उनके नए प्रोजेक्ट के बेस पर उन्हें लोन देता है।  लोन का अमाउंट बैंक उनके प्रोजेक्ट के आधार पर तय करती है। लेकिन बैंक लोन देने के लिए एक गारंटर अवश्य मांगता है। बैंक ऑफ बड़ौदा की वैभव लक्ष्मी स्कीम के अंतर्गत बैंक महिलाओं को उनके घर के जरूरी काम के लिए जैसे सामान खरीदारी लिए भी बैंक लोन देता है। यह पर्सनल लोन जैसा ही होता है। इस लोन पर आपको 14.5 फीसदी की दर से ब्याज देना होता है। 

वी स्वशक्ति स्कीम (V Shakti Scheme)

विजया बैंक महिलाओं को छोटा कारोबार शुरू करने के लिए 'वी स्वशक्ति' योजना चला रहा है। इस योजना में बैंक छोटे कारोबार शुरू करने वाली महिलाओं को लोन मुहैया कराता है। इसमें टेलरिंग, कैटरिंग, कैंटीन, अचार व मसाला बनाने, क्लिनिक, पापड़ बनाने, ब्यूटी पार्लर, क्रेच, प्ले स्कूल, ट्यूशन-कोचिंग क्लासेज, लाइब्रेरी चलाने, सेरेमिक आदि के साथ-साथ, डिर्पाटमेंटल स्टोर, हैंडी क्राफ्ट, मेडिकल शॉप, मोमबत्ती बनाने, हेल्थ सेंटर, लॉन्ड्री, बेकरी, ट्रैवल एजेंसी आदि जैसे कारोबार हैं। वी शक्ति स्कीम विजया बैंक की योजना है। लोन सुविधा पाने के लिए महिला की उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए। यह लोन सुविधा केवल उन्हीं महिलाओं के लिए है जो विजया बैंक की पहले से ग्राहक हैं। बैंक में उनका अकाउंट पहले से होना चाहिए। बैंक के नियमों के मुताबिक जिस महिला ने लोन अप्लाई किया है, लेकिन अगर उस महिला का बैंक में अकाउंट नहीं है तो पहले बैंक में अकाउंट खुलवाना पड़ेगा इसके बाद कई महीने तक इसमें एक मिनिमम बैलेंस मेनटेन करना होगा। उसके बाद ही आप लोन लेने के योग्य हो पाएंगे। 

स्त्री शक्ति पैकेज (Stree Shakti Scheme)

एसबीआई (SBI) बैंक ने महिला कस्टमरों के लिए लोन के इंटरेस्ट रेट में 0.25 फीसदी तक की खास छुट देता है। यह लोन सुविधा महिलाओं को इंडिपेंडेंट बनाने में मदद करने के लिए है। इस लोन के तहत बैंक पांच लाख रुपये तक के लिए बैंक किसी तरह की कोलेटरल सिक्यॉरिटी नहीं लेता है। इस सुविधा को पाने के लिए प्रॉजेक्ट रिपोर्ट के साथ आईकार्ड और अड्रेस प्रूफ होना चाहिए।  

प्रियदर्शनी योजना (Priyadarshini Scheme)

बैंक ऑफ इंडिया (BOI) कारोबार शुरू करने की चाहत रहने वाली महिलाओं को यह सुविधा मुहैया करता है।  यह बैंक दो लाख रुपये तक का लोन महिलाओं को देता है और इसका ब्याज दर भी बाकि बैंक के दरों की तुलना में कम होती हैं।

English summary :
Banks are also offering many savings and loan account opening facilities for women. In order to promote women empowerment, banks and government continue to make offers related to opening special accounts and many scheme.


Web Title: Priyadarshini Scheme,Stree Shakti Scheme,V Shakti Scheme,Vaibhav Laxmi Yojna; Special Bank Offers for Woman business persons

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे