अगर आपने कराया है इंश्योरेंस तो 31 मई तक अपने बैंक अकाउंट में रखें 342 रुपए, वरना होगा नुकसान

By स्वाति सिंह | Published: May 21, 2018 12:16 PM2018-05-21T12:16:26+5:302018-05-21T12:21:34+5:30

पीएम मोदी की जीवन ज्योती बीमा और सुरक्षा बीमा योजना का वार्षिक प्रीमियम का मई महीने में होता है।

pradhanmantri jiwan jyoti bima, suraksha bima yojana, insurance | अगर आपने कराया है इंश्योरेंस तो 31 मई तक अपने बैंक अकाउंट में रखें 342 रुपए, वरना होगा नुकसान

अगर आपने कराया है इंश्योरेंस तो 31 मई तक अपने बैंक अकाउंट में रखें 342 रुपए, वरना होगा नुकसान

नई दिल्ली, 21 मई: अगर आप भी प्रधानमंत्री की योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको अपने बैंक अकाउंट में 342 रुपए जरूर रखें। बात यह है कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और सुरक्षा बीमा योजना के तहत आपको इंश्योरेंस की सुविधा मिलती है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको अपने अकाउंट में किश्त के तौर पर 342 रुपए रखने होते हैं। अगर आपने स्कीमों में खुद को रजिस्टर कराया है तो फिर आपको इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना होगा। 

बता दें कि पीएम मोदी की जीवन ज्योती बीमा और सुरक्षा बीमा योजना का वार्षिक प्रीमियम का इसी महीने में होता है। इसमें जीवन ज्योति बीमा योजना का वार्षिक प्रीमियम 330 रुपए तो सुरक्षा बीमा योजना का प्रीमियम मात्र 12 रुपए है। वहीं अगर दोनों योजनाओं का प्रीमियम मिलकर देखें तो 342 रुपए है। इन दोनों योजनाओं का बैलेंस अगर इस मंथ में आपके अकाउंट में नहीं रहा तो इंश्योरेंस अपने आप ही रद्द हो जाएगा। गौरतलब है कि दोनों योजना की कुल कवर रकम 4 लाख रुपए है। 

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री की योजनाओं का रिन्यू मई महीने के अंत में होता है। इस योजना का लाभ 18 साल से 50 साल तक के लोग उठा सकता हैं। इसको लिंक कराने के लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती यह डायरेक्ट बैंक अकाउंट से हो जाता है। इन दोनों योजनाओं के अंतर्गत इंश्योरेंस कराने वालों को ५५ साल तक का कवर मिलता है। वही अगर कवर पूरा होने से पहले इंश्योरेंस लेने वाले की मृत्यु हो जाती है तो ऐसे सिचुएशन में नॉमिनी को 2 लाख रुपए तक का कवर मिलता है।

Web Title: pradhanmantri jiwan jyoti bima, suraksha bima yojana, insurance

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे