अब SBI में 500 रुपये जमाकर करके खुलवाएं PPF खाता, 8 फीसदी तक मिलेगा ब्याज

By जनार्दन पाण्डेय | Published: October 26, 2018 08:32 PM2018-10-26T20:32:34+5:302018-10-26T20:33:12+5:30

एसबीआई की ऑनलाइन स्कीम के तहत खोले गए पीपीएफ खातों में कम से कम 8 फीसदी तक का ब्याज दिया जाएगा।

PPF Acount opening in SBI in just 500 rupees interest 8% | अब SBI में 500 रुपये जमाकर करके खुलवाएं PPF खाता, 8 फीसदी तक मिलेगा ब्याज

सांकेतिक तस्वीर

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ) खाता खोलने को लेकर ऑनलाइन स्कीम शुरू की है। इसके तहत देश के सबसे बड़े बैंक महज 500 रुपये जमाकर अपना खाता शुरू करा सकते हैं। जबकि इस खाते पर आम सेविंग खातों की तुलना में कहीं ज्यादा ब्याज मिलेगा।

आज तक की एक खबर के मुताबिक एसबीआई की ऑनलाइन स्कीम के तहत खोले गए पीपीएफ खातों में कम से कम 8 फीसदी तक का ब्याज दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि परंपरागत पीपीएफ खाते भी आम लोगों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होते हैं। एसबीआई ने उसी को बढ़ावा देने के लिए यह स्कीम शुरू की है। इसके तहत महज पांच सौ रुपयों से और‌ बिना किसी झंझट के जल्द से जल्द खाता खुल जाएगा।

खाता खुलने के बाद यह भी एक परंपरागत पीपीएफ खाता ही माना जाएगा। क्या होता है पीपीएफ खाता-

पीपीएफ खाता भविष्य के लिए जमा की जाने वाली राशि का सबसे सुरक्षित माध्यम माना जाता है। आम और मिडिल क्लास लोगों के लिए यह एक बेहद शानदार निवेश का माध्यम है। यह खाता खोलने के लिए आमतौर बैंकों की ब्रांच में जाकर खाता खोलना होता है। लेकिन एसबीआई ने इसे ऑनलाइन कर दिया है। कुछ और बैंक हैं जो पीपीएफ खाता ऑनलाइन खोलनवाने लगे हैं। ये खाते पोस्ट ऑफिस से भी खोले जाते हैं।

पीपीएफ खातों में 8 फीसदी तक ब्याज मिलने के अलावा चक्रवृधि ब्याज मिलता है। इसमें जमा हुई राशि पर टैक्स में छूट भी मिलती है।

एसबीआई ने इन खातों के खोलने की प्रकिया को आसान करने के लिए इसे ऑनलाइन कर दिया है। इसे ऑफ घर बैठे ही खोल सकते हैं। हालांकि ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी करने के बाद भी आपको एक बार केवाईसी फॉर्म के लिए ब्रांच जाना ही पड़ेगा। पर बार-बार ब्रांच के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

 

Web Title: PPF Acount opening in SBI in just 500 rupees interest 8%

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे