PM Shram Yogi Maan-Dhan Yojana: Take this scheme of PM Modi by depositing 2 rupees daily, all you need to know | रोज 2 रुपये जमा कर पीएम मोदी की इस स्कीम उठाएं फायदा, नहीं होगी रिटायरमेंट की टेंशन, जानें सबकुछ
इस योजना के लिए आप 55 रुपये देकर शुरुआत कर सकते हैं।

Highlightsअसंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना शुरू की है। इसके तहत लाभार्थी को कम से कम 3000 रुपये महीने की पेंशन मिलती है।

अगर आपको भी रिटायरमेंट के बाद की टेंशन सता रही है तो प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना (Pradhan Mantri Shram Yogi Maan-Dhan Yojana) काफी अच्छा विकल्प हो सकता है। असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना शुरू की है। घर के काम करने वाली मेड, ड्राइवर, प्लंबर, मोची, दर्जी, रिक्शा चालक, धोबी और खेतिहर मजदूर इसका फायदा उठा सकते हैं।  

इसके तहत लाभार्थी को कम से कम 3000 रुपये महीने की पेंशन मिलती है। इस योजना के लिए आप 55 रुपये देकर शुरुआत कर सकते हैं। इसकी सबसे खास बात ये है कि इसमें जितना पैसा आप जमा करते हैं उतना ही पैसा सरकार भी जमा करती है। साथ ही इस योजना की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होने के कारण पारदर्शी है। यानी इसमें किसी प्रकार के घोटाले की गुंजाइश नहीं दिखती।

क्या है प्रधानमंत्री श्रम योगी मान-धन योजना की शर्त?

इसके तहत रजिस्ट्रेशन के लिए उम्र 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। केवल उन्हीं लोगों को इसका फायदा मिल सकता है जिनकी मासिक आमदनी 15 हजार रुपये से कम है। पहले से ही केंद्र सरकार की सहायता वाली किसी अन्य पेंशन स्कीम का सदस्य होने पर वर्कर मानधन योजना के लिए पात्र नहीं होगा।

इन दस्तावेजों की पड़ेगी जरूरत?

मोदी सरकार की इस स्कीम के तहत खाता खोलने के लिए आपके पास सिर्फ दोस्तावेज होने जरूरी हैं. साथ ही आपके पास एक मोबाइल नंबर भी होना चाहिए, जिस पर खाते से जुड़ी हर जानकारी प्राप्त हो सके। 
-आधार कार्ड 
-सेविंग अकाउंट या जनधन अकाउंट का होना जरूरी है.

कैसे करना होगा आवेदन? 

-आपको पास के कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाना होगा। इसकी जनकारी आपको कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की वेबसाइट पर मिल जाएगी। 
-इस स्कीम के लिए आप CSC पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।
-इसके अलावा आप LIC, ESIC, EPFO या लेबर ऑफिस में भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। 
-सेंटर पर जाने के बाद आपको अपने बचत खाता या जनधन खाता की जानकारी देनी होगी। 
-इसी दौरान आप अपने नॉमिनी का नाम भी जुड़वा सकते हैं।
-रजिस्ट्रेशन होते ही आपके मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा। 
-खाते के लिए पहला योगदान कैश में देना होगा।
-इसके बाद आपको श्रम योगी कार्ड मिल जाएगा।
-इस सरकारी स्कीम से जुड़ी कोई अन्य जानकारी आप टोल फ्री नंबर 1800 267 6888 पर कॉल करके ले सकते हैं।
-CSC सेंटर की जानकारी आप यहां locator.csccloud.in क्लिक कर भी ले सकते हैं।

Web Title: PM Shram Yogi Maan-Dhan Yojana: Take this scheme of PM Modi by depositing 2 rupees daily, all you need to know
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे