Opening of Savings Account, Tax Exemption with Government Guarantee, open at Rs.20 in Post Office | पोस्ट ऑफिस में 20 रुपये में खुलवाएं सेविंग्स अकाउंट, टैक्स छूट के साथ मिलेगी सरकार की गारंटी
पोस्ट ऑफिस में सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत केवल 60 साल से ज्यादा की उम्र वाले लोग अकाउंट खुलवा सकते हैं।

Highlightsपोस्ट ऑफिस में इन्वेस्ट करने पर अच्छे रिटर्न के साथ-साथ सरकारी गारंटी मिलती है।इनकम टैक्स एक्ट के 80 सी के तहत टैक्स छूट का फायदा भी उठाया जा सकता है। 

अगर आप भी इन्वेस्टमेंट के लिए बेहतर स्कीम की तलाश में हैं तो पोस्ट ऑफिस में इन्वेस्ट करना आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है।पोस्ट ऑफिस इन्वेस्टर्स के लिए कई ऑफर करता है। पोस्ट ऑफिस में इन्वेस्ट करने पर अच्छे रिटर्न के साथ-साथ सरकारी गारंटी मिलती है। जिससे इनकम टैक्स एक्ट के 80 सी के तहत टैक्स छूट का फायदा भी उठाया जा सकता है। 

सुकन्या समृधि योजना 

बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए पैसे की टेंशन कम करने के लिए पोस्ट ऑफिस में आप 'सुकन्या समृद्धि योजना' का अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस योजना में अगर कोई व्यक्ति 2018 में 1000 रुपए महीने से अकाउंट खोलता है तो उसे 14 साल तक यानी 2032 तक हर साल 12.5 हजार रुपय का इन्वेस्ट करना होगा। 2018 के हिसाब से उसे हर साल साल 8.1 फीसदी ब्याज मिलता रहेगा जिससे 15 साल में आपके पास 69 लाख से ज्यादा होंगे।

पब्लिक पॉविडेंट फंड (PPF) 

पब्लिक पॉविडेंट फंड यानि पीपीएफ में कॉन्ट्रिब्यूशन, इंटरेस्ट और मैच्योरिटी अमाउंट टैक्स फ्री होता है। इसके चलते लोग इस स्कीम की ओर लोग सबसे ज्यादा आकर्षित होते हैं। पीपीएफ में अकाउंट खुलवाने पर 7वें साल से पैसे निकाले जा सकते हैं। वहीं लोन तीसरे फाइनेंशियल ईयर से ही लिया जा सकता है। इसका मैच्योरिटी पीरियड 15 सालों का होता है। इसे 5 साल बढ़ाया भी जा सकता है। 

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)

पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट यानि एनएससी स्कीम उन सभी कर्मचारियों के लिए है, जिनकी सैलरी से टैक्स काटा जाता है। इस स्कीम के तहत इन्वेस्ट करने की कोई लिमिट नहीं है। हालांकि, इसमें सिर्फ 1 लाख 5 हजार रुपए तक का डिडक्शन करवाया जा सकता हैं। इसके साथ ही एनएससी सर्टिफिकेट के आधार पर लोन भी लिया जा सकता है।

पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम

इस अकाउंट को केवल 20 रुपये में कैश के माध्यम से खोल सकते है। न्यूनतम रुपये की बात करें तो इस आकाउंट में आपको कम से कम 500 रुपये रखने होंगे। वहीं अगर आप 500 रुपये से इस अकाउंट को खोलना चाहते है इस खाते पर चेक की सुविधा उपलब्द करावाई जाएगी। नॉमनी की बात करें तो खाता खुलने के बाद इसमें किसी को भी नॉमनी बनाया जा सकता है। इस अकाउंट को एक्टीव रखने के लिए तीन वित्तीय वर्षों में कम से कम एक लेनदेन आवश्यक है। ब्याज की बात करें तो इस खाते पर 4% तक का ब्याज मिलेगा।  

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) 

पोस्ट ऑफिस में सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम के तहत केवल 60 साल से ज्यादा की उम्र वाले लोग अकाउंट खुलवा सकते हैं। साथ ही साथ वीआरएस लेने वाले लोगों को थोड़ी राहत दी गई है। ऐसे लोग 55 साल की उम्र में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं। इसका मैच्योरिटी पीरियड 5 सालों का होता है। इसके इन्वेस्टमेंट को भी 80सी के तहत क्लेम किया जा सकता है। इसमें क्वारटर्ली इंटरेस्ट दिया जाता है। 
 


Web Title: Opening of Savings Account, Tax Exemption with Government Guarantee, open at Rs.20 in Post Office
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे