अब EPFO की वेबसाइट से खुद ही पाया जा सकता है UAN, जानें पूरा प्रॉसेस और इसके फायदे

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: November 2, 2019 02:51 PM2019-11-02T14:51:37+5:302019-11-02T14:52:03+5:30

अभी कर्मचारियों को यूएएन के लिये नियोक्ताओं के जरिये आवेदन करना होता है। अब ईपीएफओ की वेबसाइट से इसे खुद ही बनाया जा सकता है।

Now UAN can be generate from EPFO website itself, here is the complete process and its benefits | अब EPFO की वेबसाइट से खुद ही पाया जा सकता है UAN, जानें पूरा प्रॉसेस और इसके फायदे

अब EPFO की वेबसाइट से खुद ही पाया जा सकता है UAN, जानें पूरा प्रॉसेस और इसके फायदे

Highlightsअब ईपीएफओ की वेबसाइट से इसे खुद ही बनाया जा सकता है। अभी कर्मचारियों को यूएएन के लिये नियोक्ताओं के जरिये आवेदन करना होता है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने औपचारिक क्षेत्र के कामगारों को अब सार्वभौमिक खाता संख्या (यूएएन) सृजित करने के लिये ऑनलाइन सुविधा पेश की है। इससे कर्मचारी खुद से ही ऑनलाइन तरीके से यूएएन प्राप्त कर सकेंगे। अभी कर्मचारियों को यूएएन के लिये नियोक्ताओं के जरिये आवेदन करना होता है। अब ईपीएफओ की वेबसाइट से इसे खुद ही बनाया जा सकता है।

इसके अलावा ईपीएफओ ने 65 लाख पेंशनभोगियों के लिये पेंशन भुगतान आदेश जैसे पेंशन संबंधित अन्य दस्तावेज डिजिलॉकर में डाउनलोड करने की भी सुविधा शुरू की है। श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने ईपीएफओ के 67वें स्थापना दिवस पर इन दोनों सुविधाओं की शुरुआत की। उन्होंने ई-निरीक्षण की भी शुरुआत की।

कैसे सृजित करें UAN

Universal Account Number एक 12 अंकों का नंबर होता जो आपके द्वारा किए निवेश की जानकारी देता है। अभी तक यह नियोक्ता के निवेदन के बाद जारी किया जाता था जो आपकी सैलरी स्लिप में भी लिखकर आता है। अब अगर आपके पास यूएएन नंबर नहीं है तो इसे EPFO की वेबसाइट से प्राप्त किया जा सकता है।

क्या हैं UAN के फायदे

कर्मचारी की पूरी नौकरी के दौरान यूएएन नहीं बदलता है। यह एक ही रहता है। अब कोई भी कर्मचारी ईपीएफओ की वेबसाइट से यूएएन को सीधे पा सकता है। इसे पाने के लिए अब कर्मचारी को अपनी कंपनी पर निर्भर नहीं रहना होगा। यूएएन के जरिए सिर्फ एक नंबर से कर्मचारी अपने पूरे पीएफ खाते का हिसाब किताब जान सकता है।

समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा से इनपुट्स लेकर

Web Title: Now UAN can be generate from EPFO website itself, here is the complete process and its benefits

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे