Non Convertible Debentures: Don't get discouraged for not get benefit from mutual funds, you will get more returns by investing in NCD | म्यूचुअल फंड में निवेश करने से नहीं मिल रहा फायदा तो निराश ना हों, आपके लिए ये विकल्प है ज्यादा बेहतर
अनसिक्योर्ड एनसीडी  में कंपनी अपना कोई भी असेट निवेशक को नहीं देती है।

HighlightsNCD) में निवेश करने से अन्य म्यूचुअल फंड के मुकाबले 4 प्रतिशत ज्यादा इंटरेस्ट मिलता है।एनसीडी में दो तरीके से निवेश किया जाता है।

अगर म्यूचुअल फंड में पैसा लगाने के बाद भी आपके मुताबिक मुनाफा नहीं मिल रहा है तो इसके लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि यहां पर हम बताएंगे कि कैसे आप म्यूचुअल फंड से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए नॉन कन्वर्टिबल डिबेंचर्स  (NCD) में निवेश करने किए जरूरत है। इसके द्वारा आपको अन्य म्यूचुअल फंड के मुकाबले 4 प्रतिशत ज्यादा इंटरेस्ट मिलता है।

क्या होता है एनसीडी ( Non Convertible Debentures)?

Non Convertible Debentures एनसीडी को कंपनी जारी करती है, इसमें बड़ी कंपनियां सीधे लोगों से लोन लेती हैं। इसके बाद वो निवेशक को अपने टोकन देती है जिसमें निवेशक द्वारा किए गए निवेश पर मिलने वाले ब्याज दर के बारे में लिखा होता है। जब आप फिक्स्ड डिपॉजिट में पैसा लगाते हैं तो आप एक निश्चित समय के लिए अपना पैसा बैंक को देते हैं। समय पूरा होने पर बैंक आपको एक ब्याज दर के हिसाब से पैसा लौटाता है। जब आप एनसीडी में पैसा लगाते हैं तो आप किसी कंपनी या बड़े ऑर्गेनाइजेशन को डायरेक्टली पैसा उधार देते हैं। इसमें कंपनियां अक्सर एफडी में मिलने वाली ब्याज दर से ज्यादा इंटरेस्ट देती हैं।

एनसीडी में निवेश करने के तरीके

-एनसीडी में दो तरीके से निवेश किया जाता है। पहला सिक्योर्ड एनसीडी जिसमें कंपनी आपसे पैसा लेकर उसके बदले में कोई असेट गिरवी रखती है। उदाहरण के लिए अगर किसी कंपनी ने 100 करोड़ रुपये की एनसीडी निकाली है तो उसको बदले में उसे 100 करोड़ रुपये की असेट गिरवी में रखनी पड़ेगी। अगर किसी तरह कंपनी द्वारा लिए गए लोन को नहीं चुका पाती है तो उसके असेट को बेचकर लोगों के पैसे चुका सकती है।

-दूसरा,अनसिक्योर्ड एनसीडी  में कंपनी अपना कोई भी असेट निवेशक को नहीं देती है। इस तरह की एनसीडी में अगर कंपनी लोगों का पैसा नहीं लौटा पाती है तो  किसी और तरीके से पैसो की भरपाई नही हो पाती है।

इन बातों को ध्यान में रखकर करें एनसीडी में निवेश

-सबसे पहले आपको अपना बजट देखना है कि आप कितना पैसा एनसीडी में निवेश करना चाहते हैं।
-इसके बाद एनसीडी में निवेश करने के लिए किसी अच्छी-सी कंपनी की खोज करें और उस कंपनी का फाइनेंशियल स्टेटस चेक करें। कंपनी की बैलैंसशीट और फाइनेंशियल बुक्स कैसी है उसे भी चेक करें।
-कंपनी की रेटिंग भी चेक करें अगर उस कंपनी की  AAA रेटिंग है तो वह आपके लिए अच्छी कंपनी है। इसके बाद आप एनसीडी में पैसा निवेश कर सकते है।
 

Web Title: Non Convertible Debentures: Don't get discouraged for not get benefit from mutual funds, you will get more returns by investing in NCD
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे