नए साल 2020 में बदल जाएंगे ये 10 नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर, ATM कार्ड यूज करने वाले जरूर पढे़ं

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 1, 2020 09:51 AM2020-01-01T09:51:33+5:302020-01-01T10:06:05+5:30

आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दी गई है। इसके अलावा न्यू ईयर पर कई सारे बदलाव हुए हैं।

new year 2020 These 10 rules will change from 1st January will have a direct impact on your pocket, those who use ATM cards must read. | नए साल 2020 में बदल जाएंगे ये 10 नियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर, ATM कार्ड यूज करने वाले जरूर पढे़ं

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बिना चिप वाले कार्ड नए साल पर नहीं चलेंगे.

Highlightsएसबीआई ने एटीएम से कैश निकासी के नियम में बड़ा बदलाव किया है। सरकार ने देशभर के 500 से अधिक टोल बूथों पर टोल टैक्स क्लेक्ट करने के लिए फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है।

1 जनवरी 2020 से कई ऐसे बदलाव होने जा रहे हैं जिनका असर सीधा आम लोगों पर पड़ेगा। शीर्ष बैंकों जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की कई घोषणाएं आपकी जेब पर सीधा असर डालेगी। न्यू ईयर पर अब आप पुराने डेबिट कार्ड से राशि नहीं निकाल पाएंगे। वहीं आज से एनईएफटी से जरिए भेजे जाने वाली राशि पर कोई शुल्क नहीं लगेगा।

न्यू ईयर पर हो रहे हैं ये 10 बड़े बदलाव

1. चिप वाले एटीएम कार्ड ही चलेंगे

सरकारी बैंक SBI ने अपने ग्राहकों से डेबिट कार्ड को ईएमवी चिप और पिन बेस्ड कार्ड्स में बदलने के लिए कहा है। पुराने डेबिड कार्ड को इलेक्ट्रॉनिक चिप वाले कार्ड से बदलवाना जरूरी है। 2020 में आप पुराने कार्ड से कैश नहीं निकाल पाएंगे।

2. एनईएफटी से पैसे भेजने पर नहीं देना होगा कोई शुल्क 

आज से किसी बैंक में एनईएफटी के जरिए किसी भी लेन-देन पर कोई फीस नहीं लगेगी। एनईएफटी अब सातों दिन और चौबीस घंटे हो सकेगा।

3. छोटे कंपनियों के कर्मचारियों को पीएफ मिलने में होगी आसानी

इस साल पीएफ से जुड़े नियम भी आसान होने वाले है। सरकार के नए नियम के तहत वो कंपनियां पीएफ देने-काटने के लिए बाध्य होंगी जहां 10 कर्मचारी है। इसके साथ ही पेंशन फंड से अब आप एक साथ पूरे पैसे निकाल सकेंगे।

4. कर्ज हुए सस्ते

भारतीय स्टेट बैंक ने रेपो रेट से जुड़े कर्ज का ब्याज 0.25 फीसदी घटाया है। इसका फायदा लोगों को आज से मिलेगा।

5. गहनों के लिए हॉलमार्किंग अनिवार्य

सोने-चांदी की ज्वेलरी पर हॉलमार्किंग अब जरूरी हो गई है। इस कारण ज्वेलरी के दाम बढ़ सकते हैं।

6.RuPay पर कोई चार्ज नहीं

कैशलेश ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार ने घोषणा की है कि नए साल पर RuPay Card और  UPI से लेन-देन पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट नहीं लगेगा। अगर किसी बिजनेसमैन का टर्नओवर 50 करोड़ से ज्यादा है तो उसे ये दो डिजिटल पेमेंट ऑप्शन रखना अनिवार्य है। वे अपने ग्राहकों से इसके जरिये पेमेंट पर किसी तरह का MDR शुल्क नहीं वसूल करेंगे.

7. पैन कार्ड आधार लिंक की अंतिम तारीख बढ़ी

आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की अंतिम तारीख बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दी गई है। इससे पहले अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2019 थी।

8. बीमा पॉलिसी के प्रीमियम महंगे होंगे होगा

बीमा रेग्युलेटर (इरडा) ने चेंज लिंक्ड और नॉन लिंक्ड जीवन बीमा पॉलिसी में बदलाव की घोषणा की है। इससे प्रीमियम महंगा होने जा रहा है।

9. ATM से कैश निकालने के लिए ओटीपी जरूरी

एसबीआई ने एटीएम से कैश निकासी के नियम में बड़ा बदलाव किया है। अब रात में एटीएम से कैश निकासी के वक्त खाते से जुड़े नंबर वाला मोबाइल साथ में रखना होगा। बैंक ने रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक एटीएम से 10 हजार रुपये से अधिक कैश निकासी के लिए ओटीपी बेस्ड सिस्टम लागू करने का फैसला किया है।

10. फास्टैग अब जरूरी, वरना दोगुना टोल टैक्स

सरकार ने देशभर के 500 से अधिक टोल बूथों पर टोल टैक्स क्लेक्ट करने के लिए फास्टैग को अनिवार्य कर दिया है। डिजिटल भुगतान में सहायक फास्टैग लागू करने का यह फैसला नाकों पर होने वाली भीड़भाड़ और देरी को खत्म करने के लिए किया गया है। पहले इसे लागू करने की अंतिम तिथि एक दिसंबर थी जिसे सरकार ने बढ़ाकर 15 जनवरी 2020 कर दिया है। इसके बाद से बिना फॉस्टैग वालों को दोगुना टैक्स देना होगा।

Web Title: new year 2020 These 10 rules will change from 1st January will have a direct impact on your pocket, those who use ATM cards must read.

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे