मोदी सरकार ने पेंशनर को दी राहत, 31 दिसंबर तक जमा करा सकेंगे अहम प्रमाण पत्र

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 12, 2020 04:46 PM2020-09-12T16:46:19+5:302020-09-12T16:46:19+5:30

राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार के सभी पेंशनभोगी एक नवंबर, 2020 से 31 दिसंबर, 2020 तक जीवन प्रमाणपत्र जमा करा सकते हैं।

narendra Modi government gives relief to pensioners, will be able to submit important certificates by 31 December | मोदी सरकार ने पेंशनर को दी राहत, 31 दिसंबर तक जमा करा सकेंगे अहम प्रमाण पत्र

सांकेतिक तस्वीर (फाइल फोटो)

Highlightsकोरोना वायरस महामारी और बुजुर्गों को इससे खतरे को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।सरकार के सभी पेंशनभोगी अपना जीवन प्रमाणपत्र एक नवंबर से 31 दिसंबर के बीच जमा करा सकते हैं।जितेंद्र सिंह ने कहा कि सरकार द्वारा जीवन प्रमाणपत्र जमा कराने का समय बढ़ने से बुजुर्गों को काफी राहत मिलेगी।

नई दिल्ली:कोरोना वायरस महामारी की वजह से नरेंद्र मोदी सरकार ने पेंशन भोगी लोगों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने कहा है कि पेंशनर लोग बैंक में सभी जरूरी कागजात 31 दिसंबर तक जमा कर सकते हैं। कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने यह घोषणा की। इससे पहले पेंशन जारी रखने के लिए जीवन प्रमाणपत्र सिर्फ नवंबर माह में जमा कराया जा सकता था। 

उन्होंने कहा कि इससे पहले पेंशन जारी रखने के लिए जीवन प्रमाणपत्र सिर्फ नवंबर माह में जमा कराया जा सकता था। सिंह ने कहा कि महामारी तथा बुजुर्गों को इससे खतरे को देखते हुए यह कदम उठाया गया है।

मंत्री ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार के सभी पेंशनभोगी एक नवंबर, 2020 से 31 दिसंबर, 2020 तक जीवन प्रमाणपत्र जमा करा सकते हैं।’’ उन्होंने कहा कि 80 साल से अधिक आयु के पेंशनभोगी एक अक्टूबर, 2020 से 31 दिसंबर, 2020 तक जीवन प्रमाणपत्र जमा करा सकेंगे।

उन्होंने कहा कि विस्तारित अवधि के दौरान वितरण प्राधिकरण पेंशनभोगियों को बिना किसी रुकावट पेंशन का भुगतान करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जीवन प्रमाणपत्र जमा कराने का समय बढ़ने से बुजुर्गों को काफी राहत मिलेगी।

मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बैंक शाखाओं में भीड़भाड़ से बचने के लिए बैंकों से कहा गया है कि वे रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के दायरे में पेंशनभोगियों से जीवन प्रमाणपत्र लेने के लिए वीडियो आधारित ग्राहक पहचान प्रक्रिया (वी-सीआईपी) का इस्तेमाल करने का प्रयास करें।

Web Title: narendra Modi government gives relief to pensioners, will be able to submit important certificates by 31 December

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे