LIC's BIMA JYOTI scheme LIC of India launches new Plan know details guaranteed return | LIC Bima Jyoti scheme: खास प्लान पेश, सालाना रिटर्न की गारंटी, जानिए इनकम के साथ-साथ क्या हैं फायदे... 
प्रीमियम का भुगतान सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर किया जा सकता है। (file photo)

Highlightsयह एक गैर-संबद्ध, गैर-भागीदारी, व्यक्तिगत, बचत योजना है।योजना के तहत परिपक्वता पर एकमुश्त भुगतान मिलेगा।पॉलिसीधारक को संरक्षण के साथ बचत का भी विकल्प मिलेगा।

LIC Bima Jyoti: 2021 जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने कस्टमर के लिए एक नई योजना पेश की है। ग्राहक को निश्चित आय के साथ-साथ कई फायदे होंगे।

इस योजना का नाम ‘बीमा ज्योति’ है। यह पॉलिसी 15 से 20 साल के लिए ली जा सकेगी। 90 दिन के बच्चे से लेकर 60 साल से कम के व्यक्ति यह पॉलिसी ले सकेंगे। यदि आपके साथ कुछ घटना हो जाए तो परिजनों को वित्तीय सहायता भी उपलब्ध है। बीमा ज्योति पॉलिसी में ग्राहकों को एक निश्चित इनकम के साथ-साथ गारंटीड रिटर्न भी मिलेगा।

जानकारी एलआईसी की बेवसाइट पर दे सकते हैंः आप इसके बारे में अधिक जानकारी एलआईसी की बेवसाइट पर दे सकते हैं। यह एक गैर-संबद्ध, गैर-भागीदारी, व्यक्तिगत, बचत योजना है। इसमें पॉलिसीधारक को संरक्षण के साथ बचत का भी विकल्प मिलेगा। इस योजना के तहत परिपक्वता पर एकमुश्त भुगतान मिलेगा।

बीमित राशि एक लाख रुपयेः साथ ही पॉलिसीधारक के असमय निधन पर उसके परिजनों को वित्तीय समर्थन भी मिलेगा। प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में मूल बीमित राशि पर प्रति हजार रुपये पर 50 रुपये अतिरिक्त जुड़ेंगे। एलआईसी ने कहा कि इसमें न्यूनतम मूल निश्चित बीमित राशि एक लाख रुपये होगी। इसकी कोई ऊपरी सीमा नहीं है।

बोनस भी दिया जाएगाः यह पॉलिसी 15 से 20 साल के लिए है। 15 साल की पॉलिसी अवधि के लिए पीपीटी 10 साल और 20 साल के लिए 11 साल होगी। हर साल के आखिरी में 50 रुपये प्रति हजार बेसिक सम एश्योर्ड के अलावा गारंटी दी जाएगी। आपको बोनस भी दिया जाएगा। पांच, 10 और 15 सालों की किस्तों में मैच्योरिटी और मृत्यु लाभ के लिए ऑप्शन मिलेगा।

LIC Bima Jyoti scheme की प्रमुख बातें

आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन खरीद सकते है।

इसमें न्यूनतम उम्र 90 दिन और अधिकतम 60 साल है।

पॉलिसी अवधिः 15 से लेकर 20 साल है।

प्रीमियम का भुगतान सालाना, छमाही, तिमाही या मासिक आधार पर किया जा सकता है।

पॉलिसी बैक डेटिंग की सुविधा भी है।

पॉलिसी अवधि की तुलना में 5 वर्ष कम प्रीमियम का भुगतान करना होगा।

Web Title: LIC's BIMA JYOTI scheme LIC of India launches new Plan know details guaranteed return

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे