जानिए इन्वेस्टमेंट और टैक्स बचाने के लिए FD और PPF में कौन है ज्यादा फायदेमंद?

By स्वाति सिंह | Published: September 27, 2018 10:44 AM2018-09-27T10:44:13+5:302018-09-27T10:44:13+5:30

अगर पैसे सेफ रखने की गारंटी हो तो यह सोने पर सुहागा वाली बात हो जाती है। पीपीएफ (PPF) और फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) आपको कुछ योजनाएं ऑफर करता है।

Know who is more beneficial; FD or PPF in term of investment and tax | जानिए इन्वेस्टमेंट और टैक्स बचाने के लिए FD और PPF में कौन है ज्यादा फायदेमंद?

जानिए इन्वेस्टमेंट और टैक्स बचाने के लिए FD और PPF में कौन है ज्यादा फायदेमंद?

नई दिल्ली, 27 सितंबर: बढ़ती महंगाई के इस दौर में सभी बेहतर सेविंग्स के विकल्प ढूंढ रहे हैं, लोग बचत तो को रहे हैं लेकिन इसके साथ ही यह डर भी सताता है कि उनके पैसे सेफ हैं या नहीं। इसलिए अगर पैसे सेफ रखने की गारंटी हो तो यह सोने पर सुहागा वाली बात हो जाती है। तो इस स्थिति में पीपीएफ (PPF) और फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) आपको कुछ  योजनाएं ऑफर करता है।

पीपीएफ (PPF)

अगर बात पीपीएफ की करें तो टैक्‍स सेविंग, फ्यूचर सेविंग्‍स और रिटर्न ये सब अभी के दौर में निवेश का एक अच्‍छा विकल्‍प बनकर उभर रहा हैं। इन सारे निवेशों में आपके द्वारा जमा किया पैसा टैक्‍स फ्री होता ही है।

रिटर्न 
आपको पीपीएफ अकाउंट के जरिए 2.8 लाख रुपए तक का गारंटीड रिटर्न मिल सकता है। पीपीएफ अकाउंट में आप पंद्रह साल तक पैसे जमा कर सकते हैं। पंद्रह साल पूरे होने पर आपका पीपीएफ अकाउंट मैच्‍योर हो जाता है। 

कितना पैसा कर सकते हैं जमा 

पीपीएफ अकाउंट में सालाना 1.5 लाख तक का इन्वेस्ट कर सकते हैं, वहीं वार्षिक 500 रूपये इन्वेस्ट कर आप इस अकाउंट को एक्टिव रख सकते हैं। 

टैक्स में मिलता है बेनि‍फिट
 पीपीएफ अकाउंट में इन्वेस्ट कियता गया अमाउंट टैक्‍स फ्री इनकम की केटेगरी में आता है। इसके साथ ही यहां मि‍लने वाला इंटरेस्ट और मैच्योरिटी पर मिलने अमाउंट भी पूरी तरह से टैक्स फ्री होता है। 

फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) 

आजकल एफडी में निवेश करना सबसे सुरक्षित माना जाता है। इसमें फिक्स्ड टाइम के लिए गारंटीड रिटर्न मिलता है। हाई रिस्क से डरने वालों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट बेहतर विकल्प है। इसके अलावा एफडी करने से निवेशकों का इनकम टैक्स भी बच सकता है।

रिटर्न 
फिक्‍स्‍ड डिपोजिट अकाउंट चाहे बैंक मे हों या फिर पोस्ट ऑफिस में उन दोनों में ही इन्वेस्टर्स को बेहतर विकल्प मिलता है।

अगर हम एफडी कराते हैं तो हमें 1 साल में 6.90 फीसदी का इंटरेस्ट मिलता है, वहीं अगर एसबीआई से एफडी कराते हैं तो आपको 6.6 फीसदी का इंटरेस्ट मिलता है।

जरुरत पड़ने पर मैच्योरिटी से पहले भी निकाल सकते हैं पैसा  

अगर आपको किसी कारणवश पैसों की जरूरत पड़ी तो आप मैच्योरिटी पीरियड खत्म होने से पहले भी पैसे निकाल सकते हैं। हाँ मगर इसके लिए फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट अकाउंट से मिले रिटर्न पर टैक्स भरना पड़ता है। 

एसबीआई फिक्स एफडी रेट

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई  ने मार्च 2018 से अपने एफडीआई इंटरेस्ट रेट बढ़ा दिए हैं। जिसके बाद 10 साल के लिए 1 करोड़ या उससे कम का एफडी अकाउंटखुलवाने पर 5,75 प्रतिशत से लेकर 6.75 प्रतिशत तक का इंटरेस्ट मिल सकता है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के इंटरेस्ट रेट में 20-50 बेसिस प्वॉइंट का अंतर है। 
 

Web Title: Know who is more beneficial; FD or PPF in term of investment and tax

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे