Kisan Credit Card (KCC)?; How to apply online for it; Check Eligibility, Process & Features | Kisan Credit Card: कहां मिलेगा-कैसे मिलेगा, कितने साल के लिए होता है वैलिड, यहां जानें पूरी डिटेल
किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं।

Highlightsकिसान क्रेडिट कार्ड बैंक जारी करते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लिया जाने वाला कर्ज 2-4 प्रतिशत तक सस्ता होता है।

सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि मछुआरों और पशुपालन के काम से जुड़े किसानों सहित 2.5 करोड़ किसानों को सरकार के आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज के तहत किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से दो लाख करोड़ रुपये का रियायती ऋण मिल सकेगा।   

कोविड-19 संकट की मार झेल रहे लघु और सीमांत किसानों के लिए राहत उपायों की घोषणा करते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि नाबार्ड द्वारा अतिरिक्त 30,000 करोड़ रुपये की आपातकालीन कार्यशील पूंजी का वित्तपोषण किया जायेगा, जिससे लगभग तीन करोड़ किसान लाभान्वित होंगे।

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड (KCC)

मोदी सरकार का चाहती है कि किसानों को खेती से जुड़ी चीजों जैसे-खाद, बीज, कीटनाशक इत्यादि की खरीद करने के लिए लिए कर्ज उपलब्ध कराना है। इसके लिए किसानों को साहूकारों से कर्ज लेने की जरूरत न पड़े। बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लिया जाने वाला कर्ज 2-4 प्रतिशत तक सस्ता होता है।

ये बैंक जारी करेंगे किसान क्रेडिट कार्ड (KCC)?

को-ऑपरेटिव बैंक (Co-operative Bank)
क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक (Regional rural bank)
नैशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments Corporation of India)
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India)
बैंक ऑफ इंडिया (Bank of India)
इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (Industrial Development Bank of India)

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के फॉर्म ऐसे करें डाउनलोड 

किसान क्रेडिट कार्ड का फॉर्म डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। इसके लिए वेबसाइट में फॉर्मर टैब की दाईं तरफ डाउनलोड किसान क्रेडिट फार्म (Download KKC Form) का ऑप्शन है। यहां से फॉर्म को प्रिंट करें और भरकर नजदीकी बैंक में जाकर जमा कर सकते हैं। 

इसके बाद बैंक लोन देने से पहले आवेदक किसान का वेरीफाई करेगी। इसके बाद क्रेडिट स्कोर चेक किया जाता है। पहचान के लिए आधार, पैन और फोटो ली जाती है। इसके बाद एक एफीडेविट लिया जाता है कि किसी और बैंक पर तो बकाया नहीं है। मोदी सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने पर लगने वाली फीस और चार्ज में भी छूट दी है। आमतौर पर केसीसी बनवाने में 2 से 5 हजार रुपए तक का खर्च आता है। लेकिन सरकार के निर्देश पर इंडियन बैंक एसोसिएशन ने एडवाइजरी जारी कर बैंकों से फीस और चार्ज में छूट देने को कहा था।

कौन ले सकता है किसान क्रेडिट कार्ड (KCC)?

मिनिमम उम्र सीमा 18 साल और अधिकतम 75 साल होनी चाहिए।
किसान की उम्र 60 साल से अधिक है तो एक को-अप्लीकेंट भी लगेगा।
खेती-किसानी, मछलीपालन और पशुपालन से जुड़ा कोई भी व्यक्ति किसान क्रेडिट कार्ड लेने का पात्र है।
किसान अपनी, किसी और की जमीन पर खेती करता हो तो भी इसका लाभ ले सकता है।
पशुपालन और मछलीपालन भी इसके तहत 2 लाख रुपये तक का कर्ज मिल सकेगा।
बस इसके बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड इश्यू हो जाएगा।
किसान के फॉर्म भरने के बाद बैंक कर्मचारी देखेगा कि आप इसके लिए योग्य हैं या नहीं।

Web Title: Kisan Credit Card (KCC)?; How to apply online for it; Check Eligibility, Process & Features
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे