FD खुलवाने से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, मिलेगा फायदा

By स्वाति सिंह | Published: October 27, 2018 04:39 PM2018-10-27T16:39:12+5:302018-10-27T16:39:12+5:30

तो अगर आप भी एफडी में इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं तो कुछ बातें आपको ध्यान में रखनी बेहद जरुरी है। अगर इन छोटी-छोटी बातों का आप ध्यान रखते हैं तो आपको अच्छा फायदा मिल सकता है।

Keeping these essential things before opening FD will get attention, gain | FD खुलवाने से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, मिलेगा फायदा

FD खुलवाने से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, मिलेगा फायदा

आज के बढ़ते महंगाई के दौर में सेविंग्स के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) में इन्वेस्ट करना ऑप्शन माना जाता है। आजकल एफडी में निवेश करना सबसे सुरक्षित माना जाता है। इसमें फिक्स्ड टाइम के लिए गारंटीड रिटर्न मिलता है। हाई रिस्क से डरने वालों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट बेहतर विकल्प है। इसके अलावा एफडी करने से निवेशकों का इनकम टैक्स भी बच सकता है।

रिटर्न:फिक्‍स्‍ड डिपोजिट अकाउंट चाहे बैंक मे हों या फिर पोस्ट ऑफिस में उन दोनों में ही इन्वेस्टर्स को बेहतर विकल्प मिलता है।

अगर हम एफडी कराते हैं तो हमें 1 साल में 6.90 फीसदी का इंटरेस्ट मिलता है, वहीं अगर एसबीआई से एफडी कराते हैं तो आपको 6.6 फीसदी का इंटरेस्ट मिलता है।

जरुरत पड़ने पर मैच्योरिटी से पहले भी निकाल सकते हैं पैसा  

अगर आपको किसी कारणवश पैसों की जरूरत पड़ी तो आप मैच्योरिटी पीरियड खत्म होने से पहले भी पैसे निकाल सकते हैं। हाँ मगर इसके लिए फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट अकाउंट से मिले रिटर्न पर टैक्स भरना पड़ता है। 

एसबीआई फिक्स एफडी रेट

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई  ने मार्च 2018 से अपने एफडीआई इंटरेस्ट रेट बढ़ा दिए हैं। जिसके बाद 10 साल के लिए 1 करोड़ या उससे कम का एफडी अकाउंटखुलवाने पर 5,75 प्रतिशत से लेकर 6.75 प्रतिशत तक का इंटरेस्ट मिल सकता है. वहीं, वरिष्ठ नागरिकों के इंटरेस्ट रेट में 20-50 बेसिस प्वॉइंट का अंतर है। 

तो अगर आप भी एफडी में इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं तो कुछ बातें आपको ध्यान में रखनी बेहद जरुरी है। अगर इन छोटी-छोटी बातों का आप ध्यान रखते हैं तो आपको अच्छा फायदा मिल सकता है।

एफडी की समय और इंटरेस्ट रेट के बारे में जान लें 

इन दिनों ज्यादत लोग 6 महीने से लेकर 5 साल तक की अवधि के लिए एफडी करवाते हैं। गौरतलब है कि सभी बैंकों में एफडी खुलवाने पर अलग-अलग ब्याज दरें होती हैं। तो आप अपना एफडी खुलवाने से पहले अपने बैंक में एफडी की अवधि और उसपर मिलने वाला इंटरेस्ट रेट के बारे में जरुर जान लें। इसके साथ ही निश्चित अवधि से कम या उससे ज्यादा तक एफडी रखने पर आपको कितना इंटरेस्ट मिलेगा.

एक से ज्यादा जगहों पर रखें एफडी 

एक ही जगह बड़े अमाउंट की एफडी रखने से अच्छा है छोटे-छोटे अमाउंट की अलग-अलग एफडी रखें। जिससे जरूरत पड़ने पर आपको ज्यादा नुकसान ना हो। इसके साथ ही एएफडी को अलग जगहों पर रखने से इंटरेस्ट भी अलग-अलग रेट पर मिलेगा जिसका काफी फायदा मिल सकता है।

अवधि के बीच में इंटरेस्ट रेट पर नहीं होगा कोई बदलाव 

यह ध्यान रखने वाली बात है कि अवधि के बीच में कभी भी इंटरेस्ट रेट में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं हो सकता। 

Web Title: Keeping these essential things before opening FD will get attention, gain

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे