घरलू कामकाज से बचाए पैसे को छिपाने के बाजए यहां निवेश करें गृहण‌ियां, होगा बड़ा फायदा

By जनार्दन पाण्डेय | Published: September 30, 2018 04:30 PM2018-09-30T16:30:02+5:302018-09-30T16:30:02+5:30

पैसे को घर में रखने से उसकी कीमत कम होती जाएगी। किसी कठिन परिस्थिति में आप तब अपने घर-परिवार की ज्यादा मेहनत कर पाएंगी जब आप उन पैसों को किसी सटीक पॉलिसी में निवेश कर देंगी।

investment mantra for housewives, mutual fund and sip will be beneficial | घरलू कामकाज से बचाए पैसे को छिपाने के बाजए यहां निवेश करें गृहण‌ियां, होगा बड़ा फायदा

सांकेतिक तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी के बाद एक भाषण में मजाकिया लहजे में कहा था नोटबंदी ने घरों के अंदर के कालाधन भी बाहर निकाल दिया है। उनका इशारा गृहण‌ियों द्वारा दैनंदिन से बचाए गए पैसों की तरफ था, जिसका किसी के पास हिसाब नहीं होता। भारतीय समाज में एक पुरानी अवधारणा के तहत यह मान्यता बन गई है कि गृहणियां अपने पतियों के जेब से कुछ पैसे निकाल लेती हैं। क्योंकि आमतौर पर जब परिवार किसी बड़ी मुसीबतों में फंसा तो गृह‌णियों ने पैसों से परिवार की मदद की।

पर अब दौर बदल गया है। पैसे को घर में रखने से उसकी कीमत कम होती जाएगी। किसी कठिन परिस्थिति में आप तब अपने घर-परिवार की ज्यादा मेहनत कर पाएंगी जब आप उन पैसों को किसी सटीक पॉलिसी में निवेश कर देंगी। इस मामले पर मनीकंट्रोल डॉट कॉम ने इनवेस्टर एडवाइजर हेमंत रुस्तगी से इसी खास मसले पर कुछ बेहद रोचक जानकारियां साझा की हैं।

उनके अनुसार गृहणियों में निवेश की मानसिकता को उभार पाना बड़ी चिंता का विषय है क्योंकि अभी गृहणियां खुलकर इस ओर आगे नहीं बढ़ रही हैं।

गृहणियां कहां करें निवेश

एडवाइजर के अनुसार ऐसी हाउसवाइफ जो सुरक्षित निवेश में ही भरोसा करती हैं। उनके लिए म्यूचुअल फंड में निवेश सबसे सटीक है। साथ ही आपातकालीन फंड के लिए अल्ट्रॉ शॉर्ट टर्म फंड में पैसे डालना सबसे उपयोगी होगा। सबसे खास बात यह है कि ऐसे निवेश के लिए महिलाओं को अपने घर में बैठे-बैठे अपने स्मार्टफोन से ही सबकुछ ऑनलाइन किया जा सकता है।

जो महिलाएं ‌थोड़ी रिस्क उठाने की सोचती हैं उनके लिए सलाहकार की सलाह है कि किटी पार्टी, लकी ड्रॉ आदि में पैसे डालने के बजाए एसआईपी डालें जहां से बेहतर रिटर्न और बाजार में टिके रहने का एक अनुशासन आपमें पैदा करेगा।

Web Title: investment mantra for housewives, mutual fund and sip will be beneficial

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे