Investment in Equity Mutual Fund up by 12% despite Slowdown of Economic Recession, SIP Preferred Option | आर्थिक मंदी की आहट के बावजूद इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश 12 प्रतिशत बढ़ा, सोने में भी भरपूर निवेश
आर्थिक मंदी की आहट के बावजूद इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश 12 प्रतिशत बढ़ा, सोने में भी भरपूर निवेश

Highlightsअगस्त महीने में निवेशकों ने इक्विटी म्यूचुअल फंड में नौ हजार करोड़ रुपये से अधिक निवेश किया। गोल्ड ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेट फंड) में अगस्त में 145 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ है।

अगस्त महीने में निवेशकों ने इक्विटी म्यूचुअल फंड में नौ हजार करोड़ रुपये से अधिक निवेश किया। यह पिछले महीने की तुलना में 12 प्रतिशत अधिक है। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया के आंकड़ों के अनुसार सतत् खुली इक्विटी योजनाओं में 9,152 करोड़ रुपये का निवेश देखने को मिला जबकि निश्चित अवधि की इक्विटी योजनाओं से 62 करोड़ रुपये की निकासी हुई। इस तरह शुद्ध इक्विटी निवेश नौ हजार करोड़ रुपये से अधिक रहा। इसकी तुलना में एक माह पहले जुलाई में 8,092 करोड़ रुपये का तथा पिछले साल अगस्त में 8,375 करोड़ रुपये का निवेश देखने को मिला था।

गोल्ड ईटीएफ में 145 करोड़ रुपये का निवेश

गोल्ड ईटीएफ (एक्सचेंज ट्रेडेट फंड) में अगस्त में 145 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ है। यह नौ माह में पहली बार है जब गोल्ड ईटीएफ में निवेश देखा गया है। रुपये के कमजोर पड़ने और सोने की कीमतों में तेजी के बीच गोल्ड ईटीएफ में निवेश बढ़ा है। निवेशक इसे निवेश का सुरक्षित विकल्प मान रहे हैं। दिसंबर, 2012 के बाद यह गोल्ड ईटीएफ में यह सबसे ऊंचा निवेश है। उस साल ईटीएफ में 474 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था। गोल्ड ईटीएफ में मासिक के साथ-साथ सालाना आधार पर भी वृद्धि देखी गयी है।

जुलाई में गोल्ड ईटीएफ से 17.66 करोड़ रुपये की निकासी हुई थी। जबकि अगस्त, 2018 में 45 करोड़ रुपये की निकासी हुई थी। एसोसिएशन आफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआई) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार पिछले महीने गोल्ड ईटीएफ में 145.29 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ। पिछले साल नवंबर के बाद गोल्ड ईटीएफ में निवेश हुआ है। नवंबर, 2018 में गोल्ड ईटीएफ में 0 करोड़ रुपये का निवेश हुआ था।

विशेषज्ञों का कहना है कि देश में सोने की कीमतों में तेजी की वजह से निवेशक गोल्ड ईटीएफ में और निवेश कर सकते हैं। अगस्त के अंत में सोने की कीमत 40,000 रुपये प्रति दस ग्राम के उच्च स्तर तक पहुंच गयी।


Web Title: Investment in Equity Mutual Fund up by 12% despite Slowdown of Economic Recession, SIP Preferred Option
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे