Invest NPS : Life will remain easy even after retirement, you will get income sitting at home | यहां करें इन्वेस्ट: रिटायरमेंट के बाद भी आसन रहेगी जिंदगी, घर बैठे मिलेगी इनकम
एनपीएस  में वार्षिक 1.5 लाख रुपए का इन्वेस्ट कर सकते हैं।

Highlightsनेशनल पेंशन सिस्टम एक सरकारी योजना है। एनपीएस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें 1.5 लाख रुपए तक के इन्वेस्टमेंट पर टैक्‍स फ्री है।

रिटायरमेंट के बाद आराम की जिंदगी के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग बेहद जरूरी है। इन दिनों ऐसी कई स्कीम हैं, जिसमें इन्वेस्ट करके आप रिटायरमेंट के बाद भी रेग्युलर इनकम की सुविधा ले सकते हैं। नेशनल पेंशन स्कीम यानि एनपीएस भी इन्हीं में से एक है। इसमें इन्वेस्ट कर आप अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं।

एनपीएस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें 1.5 लाख रुपए तक के इन्वेस्टमेंट पर टैक्‍स फ्री है। एनपीएस  में वार्षिक 1.5 लाख रुपए का इन्वेस्ट कर सकते हैं। इनकम टैक्स एक्‍ट के सेक्‍शन 80 सी के अंतर्गत 1.5 लाख रुपए तक इन्वेस्ट कर टैक्‍स छूट का फायदा उठा सकते हैं।  इस स्‍कीम में इन्वेस्ट कर हम रिटायरमेंट के बाद अपने लिए पेंशन को भी सिक्‍योर कर सकते हैं। 

क्या है एनपीएस 
नेशनल पेंशन सिस्टम एक सरकारी योजना है। इसे जनवरी 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए लॉन्च किया गया था। बाद में साल 2009 में इसे सभी सेक्शन के लिए खोल दिया गया था। इस तारीख के बाद ज्वाइन करने वाले सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए यह योजना जरूरी है। 2009 के बाद से इस योजना को प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए भी खोल दिया गया। 

बता दें कि इस स्कीम में रोजगार के दौरान अपनी सैलरी का एक हिस्सा पेंशन अकाउंट में जमा करने का मौका देती है।  रिटायर होने पर यह पैसा एक साथ वापस किया जाता है।  

एनपीएस के अंतर्गत दो करोड़ रुपए का फंड बनाने के लिए हर मंथ आपको सिर्फ 10,000 रुपये इन्वेस्ट करना होगा। उदाहरण के लिए मान लें अगर आपकी उम्र 30 वर्ष है तो आप टैक्‍स बचाने के लिए हर महीनें 10,000 रुपए एनपीएस में इन्वेस्ट करते हैं। इस तरह से आप साल में 1 लाख 20 हजार रुपए एनपीएस में इन्वेस्ट करेंगे। तब आपको इस रकम पर टैक्‍स नहीं देना होगा। अगर आपकी उम्र 60 साल की है  और हर महीने आप 10,000 रुपए इन्वेस्ट करते हैं और उनको वार्षिक 10 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है। अगर आप 30 साल की उम्र से एनपीएस में बचत शुरू कर दें तो आपका रिटायरमेंट फंड करीब दो करोड़ 17 लाख रुपए हो जाएगा।

एनपीएस में इन्वेस्टमेंट के बाद इसके अंतर्गत रिटायरमेंट के समय कुल फंड का 40 फीसदी एन्‍युटी प्‍लान खरीदना होगा। यानी अगर आपको  दो करोड़ 27 लाख रुपए में से लगभग 92 लाख रुपए का एन्‍युटी प्‍लान खरीदना होगा। इससे आपको को हर मंथ लगभग 60 हजार रुपए पेंशन मिल सकती है। इसके अलावा आपको को 60 साल की उम्र में 1 करोड़ 37 लाख रुपए की पूँजी भी मिल जाएगी। 

ऐसे खोले एनपीएस का ऑनलाइन अकाउंट 
- सबसे पहले यूजर Enps.nsdl.com/eNPS या Nps.karvy.com की वेबसाइट को लॉग इन करें। 
- इसके बाद न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और अपनी डिटेल्स दर्ज करें । 
- आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, जो वैरिफिकेशन के लिए होता है। 
- यहां बैंक अकाउंट डिटेल्स भरें। 
- इसके बाद अपने पोर्टफोलियो का और फंड का विकल्प चुनें। 
- यहां आप नामांकित शख्स का नाम दर्ज करें। 
- पूछे गए डिटेल्स दर्ज करें। फिर आपको अपना इन्वेस्टमेंट एनपीएस में करना होगा। 
-  पेमेंट करने के बाद आपका परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर जेनरेट हो जाएगा।
-  इन्वेस्टमेंट करने के बाद ‘e-sign/print registration form’ पेज पर जाएं। यहां आप पैन और नेटबैंकिंग के साथ रजिस्टर कर सकते हैं। 


Web Title: Invest NPS : Life will remain easy even after retirement, you will get income sitting at home
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे