अच्छे रिटर्न के लिए एनपीएस में करें इन्वेस्ट, बन जाएंगे करोड़पति

By स्वाति सिंह | Published: July 9, 2018 03:37 PM2018-07-09T15:37:52+5:302018-07-09T15:37:52+5:30

अगर आपकी सालाना इनकम ढाई लाख रुपये या इससे अधिक है तो आपको इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना जरूरी हो जाता है।

Invest in NPS for good returns, will become millionaires | अच्छे रिटर्न के लिए एनपीएस में करें इन्वेस्ट, बन जाएंगे करोड़पति

अच्छे रिटर्न के लिए एनपीएस में करें इन्वेस्ट, बन जाएंगे करोड़पति

नई दिल्ली, 9 जुलाई: अगर आप इन्वेस्टमेंट के लिए विकल्प ढूंढ रहे हैं तो एनपीएस एक बेहतर विकल्प है। यह बात तो जानते ही हैं कि अगर आपकी सालाना इनकम ढाई लाख रुपये या इससे अधिक है तो आपको इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना जरूरी हो जाता है। लेकिन अगर एनपीएस में इन्वेस्ट करते हैं तो यह आपको कुछ स्कीमों पर टैक्‍स नहीं देना होता है। इसके साथ ही अगर आपका निवेश लॉन्ग टर्म में आपको दो करोड़ का मालिक भी बना देगा। 

एनपीएस में करें इन्वेस्ट 
हम न्‍यू पेंशन सिस्‍टम में वार्षिक 1.5 लाख रुपए का इन्वेस्ट कर सकते हैं। एनपीएस का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें 1.5 लाख रुपए तक के इन्वेस्टमेंट पर टैक्‍स फ्री है। इनकम टैक्स एक्‍ट के सेक्‍शन 80 सी के अंतर्गत 1.5 लाख रुपए तक इन्वेस्ट कर टैक्‍स छूट का फायदा उठा सकते हैं।  इस स्‍कीम में इन्वेस्ट कर हम रिटायरमेंट के बाद अपने लिए पेंशन को भी सिक्‍योर कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: बच्चों को सिखाएं पर्सनल फाइनेंस ताकि आपकी गलतियां वह ना दोहराएं

एनपीएस के  अंतर्गत दो करोड़ रुपए का फंड बनाने के लिए हर मंथ आपको सिर्फ 10,000 रुपये इन्वेस्ट करना होगा। उदाहरण के लिए मान लें अगर आपकी उम्र 30 वर्ष है तो आप टैक्‍स बचाने के लिए हर महीनें 10,000 रुपए एनपीएस में इन्वेस्ट करते हैं। इस तरह से आप साल में 1 लाख 20 हजार रुपए एनपीएस में इन्वेस्ट करेंगे। तब आपको इस रकम पर टैक्‍स नहीं देना होगा। अगर आपकी उम्र 60 साल की है  और हर महीने आप 10,000 रुपए इन्वेस्ट करते हैं और उनको वार्षिक 10 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है। अगर आप 30 साल की उम्र से एनपीएस में बचत शुरू कर दें तो आपका रिटायरमेंट फंड करीब दो करोड़ 17 लाख रुपए हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: अगर आप भी करते हैं क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

मिलेगा अच्छा रिटर्न 
एनपीएस में इन्वेस्टमेंट के बाद इसके अंतर्गत रिटायरमेंट के समय कुल फंड का 40 फीसदी एन्‍युटी प्‍लान खरीदना होगा। यानी अगर आपको  दो करोड़ 27 लाख रुपए में से लगभग 92 लाख रुपए का एन्‍युटी प्‍लान खरीदना होगा। इससे आपको को हर मंथ लगभग 60 हजार रुपए पेंशन मिल सकती है। इसके अलावा आपको को 60 साल की उम्र में 1 करोड़ 37 लाख रुपए की पूँजी भी मिल जाएगी। 

Web Title: Invest in NPS for good returns, will become millionaires

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे