ये है पोस्ट ऑफिस की 5 बेस्ट स्कीम, निवेश कर आप भी बन सकते हैं करोड़पति, जानें कैसे

By स्वाति सिंह | Published: July 11, 2020 02:44 PM2020-07-11T14:44:17+5:302020-07-11T14:45:00+5:30

आजकल मंहगाई के इस दौर में हर कोई पैसा बचाना चाहता है, तााकि वह अपनी भविष्य की जरूरतों को पूरा कर सके। बचत करने पर भविष्य में पैसे से संबंधित किसी भी परेशानियों से बचा जा सकता है। बचत करने के लिए हमें किसी अच्छी निवेश स्कीम की मदद लेनी चाहिए। भारत सरकार ने किसान विकास पत्र (2019) स्कीम का नोटिफिकेशन जारी किया था। इसमें निवेश करने पर कई फायदे मिलते हैं।

Invest here at post office schemes: kisan vikas patra, PPF sukanya samriddhi yojana, nsc, senior citizen saving scheme | ये है पोस्ट ऑफिस की 5 बेस्ट स्कीम, निवेश कर आप भी बन सकते हैं करोड़पति, जानें कैसे

मोदी सरकार की केवीपी स्कीम में निवेश करने पर आपको सलाना 7.6 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है।

Highlightsपब्लिक पॉविडेंट फंड यानि पीपीएफ में कॉन्ट्रिब्यूशन, इंटरेस्ट और मैच्योरिटी अमाउंट टैक्स फ्री होता है।पीपीएफ में अकाउंट खुलवाने पर 7वें साल से पैसे निकाले जा सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस में आपको इन्वेस्टमेंट करने के दो ऑप्शन हैं। कुछ इन्वेस्टमेंट पांच साल में पूरे हो जाते हैं, तो कुछ 15 साल तक किए जा सकते हैं। इसमें अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो एक बार की मैच्‍योरिटी के बाद दोबारा इन्वेस्ट करना चाहिए।इसमें कुछ इन्वेस्टमेंट ऐसे भी होते हैं जिनमें इन्वेस्ट पर अच्‍छा इंटरेस्ट लेने के साथ ही इनकम टैक्‍स में छूट भी मिलती है। इसमें पीपीएफ (PPF) एनएससी ( NSC) हैं। 

सुकन्या समृधि योजना 

बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए पैसे की टेंशन कम करने के लिए पोस्ट ऑफिस में आप 'सुकन्या समृद्धि योजना' का अकाउंट खुलवा सकते हैं। इस योजना में अगर कोई व्यक्ति 2018 में 1000 रुपए महीने से अकाउंट खोलता है तो उसे 14 साल तक यानी 2032  तक हर साल 12.5 हजार रुपय का इन्वेस्ट करना होगा। 2018 के हिसाब से उसे हर साल साल 8.1 फीसदी ब्याज मिलता रहेगा जिससे 15 साल में आपके पास 69 लाख से ज्यादा होंगे।

किसान विकास पत्र

किसान विकास पत्र छोटी बचत के रूप में एक अच्छी योजना है। किसान विकास पत्र में ब्याज की 7.6 प्रतिशत है। डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक 1 अप्रैल 2017  और उसके बाद खरीदे गए किसान विकास पत्र पर 113 महीनों के बाद मैच्‍योरिटी के तौर पर दोगुना राशि का भुगतान होगा। इसमें न्यूनतम राशि 1000 रुपए है। अधिक‍तम में इसमें निवेश की कोई सीमा नहीं है। अब किसान विकास पत्र सर्टिफिकेट के रूप में जारी किए जाते थे, लेकिन 1.7.2016 से पासबुक के स्वरूप में जारी किए जाते है।

एनएससी

अगर आप बचत के साथ सुरक्षित इन्वेस्टमेंट और  गारंटीड रिटर्न चाहते हैं तो नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) में इन्वेस्ट आपके लिए अच्छा है। आयकर अधिनियम की धारा 80सी के अंतर्गत एनएससी में निवेश पर आय से 100000 रुपए तक की  छूट प्राप्त की जा सकती है, क्योंकि पहला पांच वर्ष का इंटरेस्ट मैच्योरिटी पर दिया जाता है इसलिए उसे रिलेटेड साल में रिइन्वेस्टमेंट मानकर उसकी भी छूट धारा 80 सी के तहत मिल जाती है। एनएससी में इन्वेस्ट किसी भी पोस्ट ऑफिस, जहां पर सेविंग अकाउंट खोलने की सुविधा उपलब्ध है, वहाँ से किया जा सकता है।

Web Title: Invest here at post office schemes: kisan vikas patra, PPF sukanya samriddhi yojana, nsc, senior citizen saving scheme

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे