इन जगहों पर करें इन्वेस्ट, सुरक्षा के साथ है अच्छे रिटर्न की गारंटी

By स्वाति सिंह | Published: October 7, 2018 04:04 PM2018-10-07T16:04:54+5:302018-10-07T16:04:54+5:30

निवेश करने के लिए म्यूचुअल फंड, पीएफ अकाउंट और पब्लिक प्रोविडेंट फंड बेस्ट विकल्प हैं। यहां पर निवेश करने से आपके पैसे सुरक्षित के साथ-साथ आपको अच्छे रिटर्न भी देंगे। 

Invest here at mutual fund, PPF and Pf, get security guarantee and good return | इन जगहों पर करें इन्वेस्ट, सुरक्षा के साथ है अच्छे रिटर्न की गारंटी

इन जगहों पर करें इन्वेस्ट, सुरक्षा के साथ है अच्छे रिटर्न की गारंटी

अगर आप भी निवेश करने के लिए अच्छे विकल्प की तलाश कर रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कुछ विकल्प जो आपके लिए बेहतर साबित हो सकते हैं। इसमें म्यूचुअल फंड, पीएफ अकाउंट और पब्लिक प्रोविडेंट फंड बेस्ट हैं। यहां पर निवेश करने से आपके पैसे सुरक्षित के साथ-साथ आपको अच्छे रिटर्न भी देंगे। 

म्यूचुअल फंड में करे निवेश 
 
म्यूचुअल फंड में निवेश करने के बारे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसमें दो तरीके से निवेश किया जा सकता है। पहला SIP और दूसरा एक मुश्त रकम का निवेश। SIP के लिए आपको बाजार में ज्यादा समय देने की जरूरत नहीं पड़ती।

इसमें बीते समय की एक अवधि के दौरान शेयर बाजार की अस्थिरता के चलते जोखिम का औसत निकालते हैं।

वहीं म्यूचुअल फंड में एक मुश्त रकम का निवेश करते समय आपको गाइडलाइंस ठीक से पढ़ने की जरूरत है। फंड मैनेजर रिटर्न और जोखिम के आधार आपके पैसों को कई जगहों पर निवेश करता है।

म्यूचुअल फंड हाउस इक्विटी, बॉन्ड, मुद्रा बाजार के साधनों या अन्य सिक्यॉरिटीज में निवेश करते हैं, जिससे निवेशकों को कम-से-कम जोखिम में ज्यादा-से-ज्यादा रिटर्न हासिल हो सके। 

पीएफ अकाउंट में आसानी से कर सकते है निवेश 

पीएफ अकाउंट इसलिए भी बेहतर ऑप्शन है क्योंकि इसकी गारंटी खुद सरकार लेती है।  वहीं अगर आप म्‍युचुअल फंड या शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं तो वहां आपको इसके रिटर्न की की कोई गारंटी नहीं है।  

वहीं अगर आपको रिटर्न मिलता भी है तो कितना मिलेगा इस बात का आप केवल अनुमान ही लगा सकते हैं, उसमे भी अक्सर अनुमान से कम ही मिलता है।  

पब्लिक प्रोविडेंट फंड भी है बेहतर विल्कप 

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड, टैक्‍स सेविंग, फ्यूचर सेविंग्‍स और रिटर्न ये सब अभी के दौर में निवेश का एक अच्‍छा विकल्‍प बनकर उभर रहे हैं।

इन सारे निवेशों में आपके द्वारा जमा किया पैसा टैक्‍स फ्री होता ही है, साथ ही आ रहा ब्‍याज और मैच्‍योरिटी पीरियड पूरा होने के बाद मिलने वाली रकम भी टैक्‍स फ्री ही रहती है।

लेकिन इसमें आप थोड़ी समझदारी दिखाएं तो आपको पीपीएफ अकाउंट के जरिए 2.8 लाख रुपए तक का गारंटीड रिटर्न मिल जाएगा।

आप कैसे 2. 8 लाख रुपए तक का गारंटीड रिटर्न हासिल कर सकते हैं, ये हम आपको बताते हैं। लेकिन उससे पहले जानिए कि पीपीएफ अकाउंट में कितने साल तक पैसे जमा कर सकते हैं। 

Web Title: Invest here at mutual fund, PPF and Pf, get security guarantee and good return

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे