PF पर फ्री में मिलता है 6 लाख तक का इंश्योरेंस कवर, कर्मचारी का परिवार ऐसे कर सकता है क्लेम

By स्वाति सिंह | Published: July 22, 2019 11:37 AM2019-07-22T11:37:21+5:302019-07-22T13:04:16+5:30

संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को पीएफ अकाउंट के साथ उन्हें 6 लाख रुपए तक का मुफ्त लाइफ इन्श्योरेंस मिलता है।

Insurance cover up to Rs 6 lakh in free on PF under Employee Deposit Linked Insurance Scheme of EPFO | PF पर फ्री में मिलता है 6 लाख तक का इंश्योरेंस कवर, कर्मचारी का परिवार ऐसे कर सकता है क्लेम

संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को पीएफ अकाउंट के साथ उन्हें 6 लाख रुपए तक का मुफ्त लाइफ इन्श्योरेंस मिलता है।

Highlightsपीएफ अकाउंट के साथ छह लाख रुपये तक का मुफ्त लाइफ इन्श्योरेंस कवर भी होता है।कर्मचारी की मौत के बाद उसका नॉमिनी इसकी राशि के लिए क्लेम कर सकता है।

अगर किसी व्यक्ति ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन या पीएफ में एक किश्त भी जमा की है तो उसके ना रहने पर उसके परिवार को छह लाख रुपये तक का बीमा और पेंशन का लाभ मिलेगा। ऐसी स्थिति में व्यक्ति की पत्नी को आजीवन और बच्चों को 25 साल की उम्र तक पेंशन का लाभ मिलता है।

दरअसल, संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारी का पीएफ अकाउंट के साथ छह लाख रुपये तक का मुफ्त लाइफ इन्श्योरेंस कवर भी होता है। ऐसे में कर्मचारी की मौत के बाद उसका नॉमिनी इसकी राशि के लिए क्लेम कर सकता है। इसके अलावा उसके पत्नी-बच्चों को पेंशन भी दी जा जाती है।

बता दें कि संगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को पीएफ अकाउंट के साथ उन्हें 6 लाख रुपए तक का मुफ्त लाइफ इन्श्योरेंस मिलता है। इस इंश्योरेंस कवर को आपके पीएफ अकाउंट से लिंक किया जाता है। अच्छी बात यह है कि कोई भी कर्मचारी इसके लिए कंट्रीब्यूशन नहीं देता यह कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन खुद ही अपने सभी मेंबर्स को सुविधा देता है।

लेकिन नॉमिनी द्वारा इस इंश्‍योरेंस का दावा तभी कि‍या जा सकता है जब किसी कर्मचारी की मौत नौकरी के कार्यकाल में हुई हो। किसी भी पीएफ खाताधारक के रि‍टायरमेंट के बाद इसे क्लेम नहीं किया जा सकता है।

इसको क्लेम करने के लिए नॉमिनी को इंश्योरेंस कंपनी को पीएफ खाताधारक का डेथ सर्टिफिकेट, सक्सेशन सर्टिफिकेट और बैंक डिटेल्स देना होता है। 

ऐसे तय होती है इंश्‍योरेंस का अमाउंट 

किसी कर्मचारी की मौत होने पर नॉमिनी को पिछले 12 महीने की औसत वेज की 20 गुना राशि 20 फीसदी बोनस के साथ मिलती है। इसका मतलब है कि मौजूदा समय में 15,000 रुपए की वेज सीलिंग के अनुसार अधिकतम राशि 3.6 लाख बनती है।

 

English summary :
Employee Deposit Linked Insurance(edli scheme in hindi): If a person has deposited a single installment in the Employees Provident Fund Organization or PF, then his family will get the benefit of insurance and pension of up to six lakh rupees. In such a situation, the person's wife gets life and pension benefits till the age of 25 years.


Web Title: Insurance cover up to Rs 6 lakh in free on PF under Employee Deposit Linked Insurance Scheme of EPFO

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे