इनकम टैक्‍स रिटर्न-2 हुआ लॉन्‍च, जुलाई की इस तारीख तक भरना होगा फॉर्म

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: May 16, 2018 11:30 AM2018-05-16T11:30:14+5:302018-05-16T11:30:14+5:30

इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने आईटीआर-2 लॉन्‍च किया है। 2018-19 के लिए असेसमेंट ईयर तीसरा रिटर्न फार्म है।

income tax return 2 has launched today | इनकम टैक्‍स रिटर्न-2 हुआ लॉन्‍च, जुलाई की इस तारीख तक भरना होगा फॉर्म

इनकम टैक्‍स रिटर्न-2 हुआ लॉन्‍च, जुलाई की इस तारीख तक भरना होगा फॉर्म

नई दिल्ली, 16 मई:  इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने आईटीआर-2 लॉन्‍च किया है।  2018-19 के लिए असेसमेंट ईयर तीसरा रिटर्न फार्म है। खबर के मुताबिक ये फॉर्म ऑफिशियल ई-फाइलिंग पोर्टल पर है। 31 जुलाई को रिटर्न जमा करने की आखिरी तारीख बताई जा रही है।

इन लोगों को भरना होगा फार्म

 इंडिविजुअल और हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) द्वाराआर्इटीआर-2 का इस्तेमाल किया जाता है। जिनके पास बिजनेस या प्रोफेशन के गेन्‍स और प्रॉफिट से इनकम के अलावा किसी अन्‍य सोर्स से आय होती है। 

दूसरे आईटीआर भी जल्द होंगे लॉन्च

खबर के अनुसार इस विभाग ने कुल तीन आयकर रिटर्न (आईटीआर) को एक्टिवेट किया है, जिसमें आईटीआर -1 या सहज और आईटीआर -4 शामिल हैं। ये 10 मई से उपभोक्ताओं को वेबसाइट पर मिल जाएंगे और इस बात के निर्देश भी दे दिए गए हैं।

यहां हैं ये उपलब्‍ध 

ये फॉर्म यूजर्स को विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए हैं -https://www.incometaxindiaefiling.gov.in।

सीबीडीटी  का दावा 

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने नीति को  विभाग के लिए तैयार किया है। तर्कसंगत कुछ विभागों के लिए नए रूप में पेश किया गया है। वहीं, बीते साल के मुकाबले आईटीआर दर्ज करने के तरीके में कोई बदलाव नहीं आया है । टैक्‍स पेयर्स की कुछ कैटेगिरी को छोड़कर सभी सात आईटीआर फॉर्म इलेक्ट्रॉनिक रूप से दायर किए जाएंगे। 

Web Title: income tax return 2 has launched today

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे