रिटायरमेंट के बाद खाली हाथ नहीं रहना चाहते हैं तो निवेश के ये 3 तरीके अपनाएं

By स्वाति सिंह | Published: September 20, 2020 01:53 PM2020-09-20T13:53:35+5:302020-09-20T13:53:35+5:30

भविष्य के एफडी यानी फिक्सड डिपॉजिट सबसे बेहतर उपायों में से एक हैं। इसकी सबसे खास बात यह है कि बैंक इसके लिए आपको ब्याज भी देती है जिससे आपके ऊपरी खर्चे पूरे हो सकते हैं।

If you do not want to remain empty handed after retirement, then follow these 3 methods of investment | रिटायरमेंट के बाद खाली हाथ नहीं रहना चाहते हैं तो निवेश के ये 3 तरीके अपनाएं

भविष्य के एफडी यानी फिक्सड डिपॉजिट सबसे बेहतर उपायों में से एक हैं।

Highlightsमां-बाप अपने भविष्य से ज्यादा अपने बच्चों के बारे में ज्यादा सोचते हैं रिटायरमेंट के पहले अपनी सेविंग्स का ठीक से प्लान करें।

नौकरी के दौरान मन में रिटायरमेंट का ख्याल जहन में आते ही लोगों को भविष्य की चिंता सताने लगती है। ऐसे में कुछ लोगों की सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि रिटायरमेंट के बाद खर्चा कैसे चलेगा और इंकम कैसे बनी रहेगी, लेकिन अभी से रिटारमेंट को लेकर प्लानिंग की जाए तो आपको हर महीने एक मुश्त रकम मिलती रहेगी उसके लिए आपको कुछ खास बातों को समझना जरूरी है।

नौकरी के दौरान ही बचत करना शुरू करें 
नौकरीपेशा लोगों की थंख्वा में से हर महीने पीएफ कटता है जो रिटायरमेंट के बाद एक बड़ी रकम के रूप में वापस मिलता है। यह भविष्य के लिए सबसे अच्छी बचत होती है, लेकिन इसके अलावा भी आप अपनी महीने की कमाई का 5 या 10 फीसदी अलग से सेव कर सकते हैं।  वहीं बिजनेस करने वाले लोग भी हर महीने एक मुश्त रकम बचा सकते हैं जो भविष्य में काम आएगी।

बच्चों के अलावा अपने बारे में भी सोचें
मां-बाप अपने भविष्य से ज्यादा अपने बच्चों के बारे में ज्यादा सोचते हैं और अपनी तमाम दौलत उनकी पढ़ाई और एश-ओ-आराम पर खर्च देते हैं। यह अच्छी बात लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि अपने बुढ़ापे और रिटायरमेंट के लिए भी कुछ सेविंग करना शुरू करें, क्योंकि आपको नौकरी के दौरान तो लोन मिल सकता है लेकिन रिटायरमेंट के बाद बैंक आपको किसी भी तरह का लोन नहीं देगा। 

कैसे यूज करें सेविंग 
रिटायरमेंट के पहले अपनी सेविंग्स का ठीक से प्लान करें। अगर आप एक मुश्त रक अपने रिटायरमेंट के लिए जमा कर चुके हैं तो बैंक से हर महीने केवल जरूरत के हिसाब से ही पैसे निकालें। कम से कम रिटायरमेंट के शुरूआती पांच सालों तो बिल्कुल ऐसा ही करें। बढ़ती उम्र के साथ आप यह रकम बढ़ा भी सकते हैं।

एफडी है बेहतर उपाय 
भविष्य के एफडी यानी फिक्सड डिपॉजिट सबसे बेहतर उपायों में से एक हैं। इसकी सबसे खास बात यह है कि बैंक इसके लिए आपको ब्याज भी देती है जिससे आपके ऊपरी खर्चे पूरे हो सकते हैं। एफडी आप 5 साल, 10 साल या अपनी जरूरत के हिसाब से कर सकते हैं यह निवेश का सबसे अच्छा जरिया है।

म्यूचुअल फंड में करें निवेश 
अपने बेहतर भविष्‍य के एफडी के अलावा म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं। आधुनिक और व्‍यस्‍त जीवनशैली के चलते आप घर बैठे ही ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं। कई म्‍यूचुअल फंड कंपनियां कुछ खास तरह के ऑफर भी देती हैं। ऑनलाइन निवेश करने से आप एजेंट को दी जाने वाली मोटी रकम से भी बच सकते हैं लेकिन म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले नियम व शर्तें ध्यान से पढ़ें।

Web Title: If you do not want to remain empty handed after retirement, then follow these 3 methods of investment

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे