अमीर बनने के लिए अपनाएं ये फाइनेंशियल ट‍िप्‍स, जल्द ही बन जाएंगे 'धनवान

By स्वाति सिंह | Published: October 16, 2019 07:12 AM2019-10-16T07:12:03+5:302019-10-16T07:12:03+5:30

बैंकबाजारडॉटकॉम के मुताबिक अगर आप हार महीने 500 रुपये भी म्यूच्यूअल फंड में डालें तो हर साल आपका इन्वेस्ट 20 परसेंट बढ़ जाता हैं। ऐसे में अगर अपने इन्वेस्टमेंट पर सालाना 12 परसेंट भी रिटर्न मिलता है तो अगले साल आपके पास 43 लाख रुपये होगें।

how to become rich, tips for being rich, financial tips, personal finance tips | अमीर बनने के लिए अपनाएं ये फाइनेंशियल ट‍िप्‍स, जल्द ही बन जाएंगे 'धनवान

फाइनेंशियल प्‍लानर की मानें तो हर व्‍यक्ति को 6 माह से लेकर 1 साल तक के खर्च को पूरा करने लायक इमरजेंसी फंड जरूर बनाना चाहिए।

Highlightsएक स्मार्ट व्यक्ति वही होता है जो इमरजेंसी के लिए फंड बचा कर रखे। हर महीने 500 रुपये भी म्यूच्यूअल फंड में डालें तो हर साल आपका इन्वेस्ट 20 परसेंट बढ़ जाता हैं।

अगर आप भी कम कम समय में जल्दी अमीर बनाना चाहते हैं तो ज्यादा पैसा कमाने के साथ-साथ उस पैसे को सेव करना भी जरूरी है। हालांकि, ये भी सच है कि दुनिया में सिर्फ गिनती के ही कुछ लोग हैं जो कम समय में ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाकर अमीर बन जाते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो उनमें से एक बन सकते हैं। इसके लिए आपको बस थोड़ी सूझबूझ के साथ प्लानिंग कर के उस पर लगातार काम करने की जरूरत है। 

फ्यूचर के लिए जरूर करें इन्वेस्टमेंट प्लान
 
अगर अपने इस साल तक भी अपने फ्यूचर के लिए सेविंग शुरू नहीं की है तो आपको अभी 31 दिसंबर से पहले जरूर कर लेना चाहिए। सेविंग करने के लिए जरूरी नहीं आपके पास ज्यादा पैसे हो। आप 500 से भी इसकी शुरुआत कर सकते हैं। 

बैंकबाजारडॉटकॉम के मुताबिक अगर आप हर महीने 500 रुपये भी म्यूच्यूअल फंड में डालें तो हर साल आपका इन्वेस्ट 20 परसेंट बढ़ जाता हैं। ऐसे में अगर अपने इन्वेस्टमेंट पर सालाना 12 परसेंट भी रिटर्न मिलता है तो अगले साल आपके पास 43 लाख रुपये होगें। अगर साल खत्म होने से पहले ये काम अपने अभी भी नहीं किया तो बचत करने का एक और साल बस यूं ही निकल जायेगा। आप फ्यूचर में इस नुकसान की भरपाई नहीं कर पाएंगे। 

इमरजेंसी के लिए तैयार रहें 

एक स्मार्ट व्यक्ति वही होता है जो इमरजेंसी के लिए फंड बचा कर रखे। फाइनेंशियल प्‍लानर की मानें तो हर व्‍यक्ति को 6 माह से लेकर 1 साल तक के खर्च को पूरा करने लायक इमरजेंसी फंड जरूर बनाना चाहिए। अगर आप हर महीने सिर्फ 2 हजार अपने सेविंग बैंक अकाउंट में डालते हैं तो 1 या 2 साल में यह आपका इमरजेंसी फंड बन सकता है। जब आपको कभी अचानक पैसो की जरूरत पड़े तो आपको किसी से मांगने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान खरीदें 
 
अगर आपने अभी भी टर्म इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान नहीं खरीदा है तो आपको ऐसा कर जरूर कर लेना चाहिए। टर्म इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान का फायदा यह है कि कम प्रीमियम में बड़ी रकम का लाइफ कवर देता है। यह परिवार में इनकम सोर्स वाले वयक्ति की अचानक मौत हो जाने पर परिवार को फाइनेंशियल सिक्‍योरिटी देता है। अगर 30 से 35 साल की उम्र में टर्म इन्‍श्‍योरेंस प्‍लान खरीदा जाए तो यह सस्‍ता पड़ता है। जैसे मान लें अगर 35 साल की उम्र का एक व्‍यक्ति 8 से 10 हजार रुपए सालाना प्रीमियम पर 1 करोड़ रुपए का टर्म प्‍लान ले सकता है। उम्र बढ़ने के साथ साथ टर्म प्‍लान महंगा होता जाता है। 

फालतू खर्चों से बचें

अमीर बनने का सबसे अच्छा तरीका है अमीरों की तरह सोच रखना। वो कभी भी ऐसी चीजों में पैसा इन्वेस्ट नहीं करते जो उनके लिए घाटे का सौदा साबित हो। सबसे अच्छा उपाय है फिजूल के खर्चों से बचें और पैसा सोच समझ कर इन्वेस्ट करें। उदाहरण के लिए आप पांच लाख रुपये की एक कार खरीदते हैं लेकिन महज तीन साल के बाद ही उसकी कीमत आधी हो जाती है, जबकि नई कार चलाते समय ही उसका मूल्य 20 से 25 फीसदी तक कम हो जाता है। ये सोचे बिना ही आप अपना शौक पूरा करने के लिए कार खरीद लेते हैं। इन पैसों को अगर आप गोल्ड या प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करें पांच साल के बाद उसकी कीमत 10 से 20 लाख रुपये तक होगी। 

Web Title: how to become rich, tips for being rich, financial tips, personal finance tips

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :savingसेविंग