Health Insurance policy private company offer 100 return premium renewal discount know rules | हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसीः प्रीमियम रिन्यू पर 80 से 100 प्रतिशत की छूट, जानिए क्या हैं नियम
स्वास्थ्य बीमा कंपनियां दावा-मुक्त वर्ष के लिए नो-क्लेम बोनस की पेशकश करती हैं।

Highlightsहेल्थ रिटर्न अर्जित करने पर ग्राहक को 100 प्रतिशत हेल्थ रिटर्न उपलब्ध कराएगी। कंपनी अपने ग्राहकों की जीवनशैली पर एक्टिव हेल्थ ऐप के जरिये नजर रखेगी। नए नियमों को लागू करने का मकसद है कि लोगों की लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी एक्सपायर नहीं हो। 

Health Insurance: प्राइवेट बीमा कंपनियां ने पॉलिसी होल्डर के लिए खुशखबरी दी है। कोविड महामारी को देखते हुए यह घोषणा की है। 

निजी क्षेत्र की स्वास्थ्य बीमा कंपनियां अपने ग्राहकों को नवीकरण प्रीमियम पर 80 से 100 प्रतिशत की छूट दे रही हैं। इसके अलावा वे अपने ग्राहकों को स्वस्थ जीवन के लिए प्रोत्साहित करने को कई अन्य लाभ भी प्रदान कर रही हैं। ज्यादातर स्वास्थ्य बीमा कंपनियां दावा-मुक्त वर्ष के लिए नो-क्लेम बोनस की पेशकश करती हैं।

लेकिन यह 25 से 50 प्रतिशत के बीच होता है। वहीं आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस पर्याप्त मात्रा में ‘एक्विट डेज (एक एक्टिव डे का आशय 10,000 स्पेप्स या बीमा कंपनी द्वारा तय किसी अन्य फिटेनस गतिविधि से है) को पूरा करने पर 100 प्रतिशत प्रीमियम का रिटर्न रही है।

पॉलिसी वर्ष में कोई क्लेम (दावा) नहीं कियाः एक अन्य कंपनी फ्यूचर जनरली ने इसी महीने एक योजना की पेशकश की है। इसके तहत यदि ग्राहक ने पिछले पॉलिसी वर्ष में कोई क्लेम (दावा) नहीं किया है, तो उसे पॉलिसी के नवीकरण पर 80 प्रतिशत की छूट दी जाएगी।

एक्टिव हेल्थ ऐप के जरिये नजरः आदित्य बिड़ला हेल्थ बीमित व्यक्ति के पर्याप्त मात्रा में हेल्थ रिटर्न अर्जित करने पर ग्राहक को 100 प्रतिशत हेल्थ रिटर्न उपलब्ध कराएगी। कंपनी अपने ग्राहकों की जीवनशैली पर एक्टिव हेल्थ ऐप के जरिये नजर रखेगी। पिछले सप्ताह आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस ने दावा किया था कि वह प्रीमियम पर 100 प्रतिशत रियायत देने वाली एकमात्र कंपनी है।

प्रीमियम को एडवांस में भरने का मौकाः इंश्योरेंस रेगुलेटर आईडीएआई आपको बीमा पॉलिसी प्रीमियम को एडवांस में भरने का मौका दे रहा है। अगर आप तय वक्त से पहले प्रीमियम जमा करते हैं तो उस प्रीमियम पर डिस्काउंट दिया जाएगा या फिर जितना प्रीमियम भरा गया है उस पर बैंक दर से ब्याज, पॉलिसी होल्डर को दिया जाएगा। खबर के मुताबिक, नए नियमों को लागू करने का मकसद है कि लोगों की लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी एक्सपायर नहीं हो। 

Web Title: Health Insurance policy private company offer 100 return premium renewal discount know rules

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे