HDFC बैंक के डिजिटल ऑटो लोन का विस्तार 1000 शहरों में, सिर्फ10 सेकेंड में आएगा पैसा

By निखिल वर्मा | Published: July 3, 2020 01:46 PM2020-07-03T13:46:54+5:302020-07-03T13:51:42+5:30

एचडीएफसी बैंक का अनुमान है कि कोरोना महामारी संकट में सामाजिक दूरी के चलते लोग सार्वजनिक वाहन की जगह निजी वाहनों पर जोर देंगे.

hdfc bank extends digital auto loan offering to 1000 cities across india | HDFC बैंक के डिजिटल ऑटो लोन का विस्तार 1000 शहरों में, सिर्फ10 सेकेंड में आएगा पैसा

एचडीएफसी निजी क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक है (फाइल फोटो)

Highlightsहुंदै मोटर इंडिया ने भी लोन के लिए एचडीएफसी बैंक से करार किया है.एचडीएफसी का ऑटो लोन पूरी तरह डिजिटल तरीके से मिलेगाएचडीएफसी बैंक का यह लोन प्रोडक्‍ट 'जिपड्राइव इंस्‍टेंट ऑटो लोंस' के नाम से जाना जाता है

कोरोना महामारी संकट के बीच प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी ने अपने डिजिटल ऑटो लोन स्कीम का विस्तार किया है। अब आसानी से भारत के 1,000 शहरों में एचडीएफसी वाहन लोन मिलेगा। इस स्कीम के तहत आपको सिर्फ सेकेंड के अंदर ऑटो लोन मिल जाएगा। एचडीएफसी बैंक ने इसकी घोषणा 2 जुलाई को की है।

बैंक की यह घोषणा इसलिए मायने रखती है क्योंकि वाहन उद्योग के आंकड़ों से पता चलता है कि कोविड-19 संक्रमण से कम प्रभावित गैर-महानगरीय क्षेत्रों वाहन बिक्री बढ़ी है। वाहन उद्योग से जुड़े लोगों का मानना है कि इस महामारी से अर्थव्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हुई है। सामुदायिक दूरी (सोशल डिस्टेसिंग) जैसे अंकुशों की वजह से लोग सार्वजनिक परिवहन के बजाय अपने वाहन का इस्तेमाल करना अधिक पसंद करेंगे। इससे वाहनों की मांग बढ़ेगी। 

एचडीएफसी बैंक का यह लोन प्रोडक्‍ट 'जिपड्राइव इंस्‍टेंट ऑटो लोंस' के नाम से जाना जाता है। ग्राहकों को देशभर के 1,000 शहरों में उपलब्ध होगा। इन शहरों में आंध्र प्रदेश के भीमावरम, उत्तर प्रदेश के हरदोई, केरल के थालासेरी और ओड़िशा के बालासोर जैसे शहर शामिल हैं। एचडीएफसी बैंक का दावा है यह सबसे तेजी से मंजूर होने वाला ऑनलाइन ऑटो लोन है। बैंक ग्राहकों को यह ऋण ‘पहले से मान्य’ (प्री-एप्रूव्ड) पेशकश के जरिए उपलब्ध कराएगा। 

बैंक के खुदरा ऋण कारोबार के प्रमुख अरविंद कपिल ने कहा, ‘‘लॉकडाउन के बाद डिजिटल मंच की भूमिका और महत्वपूर्ण हो जाएगी।’’ उन्होंने कहा कि यह उत्पाद सुविधाजनक है क्योंकि यह संपर्क रहित लोन सुविधा है। उन्होंने कहा कि बैंक अब मात्र एक बटन के क्लिक से दूसरे और तीसरे दर्जे के शहर वाले ग्राहकों से जुड़ सकता है

 हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड ने किया एचडीएफसी से करार

हुंदै मोटर इंडिया लिमिटेड ने कहा कि उसने वाहनों के लिए लोन उपलब्ध कराने को लेकर एचडीएफसी बैंक के साथ गठजोड़ किया है। इसके माध्यम से कंपनी के ऑनलाइन मंच ‘क्लिक टू बाय’ से वाहन खरीदने वाले ग्राहकों को उनकी जरूरत के हिसाब से ऋण दिलाने में मदद की जाएगी। कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस ऋण के लिए ग्राहकों को एचडीएफसी बैंक के शाखा जाने की जरूरत नहीं होगी। वे ‘क्लिक टू बाय’ मंच से ही ऋण प्राप्त कर सकेंगे। 

कंपनी के कार्यकारी निदेशक (कॉरपोरेट योजना) डब्ल्यू. एस. ओह ने कहा कि एचडीएफसी बैंक के साथ हमारी साझेदारी ग्राहकों के कहीं से भी आनलाइन खरीद के अनुभव की एक नयी इबारत लिखेगी। उन्होंने कहा कि मंच की पेशकश के साथ ही दो माह में अब तक नौ लाख से ज्यादा लोग ‘क्लिक टू बाय’ पर आ चुके हैं। जबकि कंपनी ने 17,000 बुकिंग की हैं। 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Web Title: hdfc bank extends digital auto loan offering to 1000 cities across india

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे