पेंशनधारकों के लिए खुशखबरी, अब ऐसे घर बैठे जमा करें जीवन प्रमाण पत्र

By स्वाति सिंह | Published: November 18, 2018 04:31 PM2018-11-18T16:31:29+5:302018-11-18T16:33:40+5:30

जीवन प्रमाण पत्र पेंशन धारक के जिंदा रहने का सबूत होता है। जिसे वह एसबीआई के पेंशन अकाउंट में जाकर फिजिकली या फिर किसी सरकारी ऑफिस में डिजिटली जमा कर सकते हैं।

Good news for pensioners, now sitting in such a house submit a life certificate | पेंशनधारकों के लिए खुशखबरी, अब ऐसे घर बैठे जमा करें जीवन प्रमाण पत्र

पेंशनधारकों के लिए खुशखबरी, अब ऐसे घर बैठे जमा करें जीवन प्रमाण पत्र

रिटायर होने के बाद अक्सर आपने लोगों को पेंशन के लिए भटकते देखा होगा। लेकिन अगर आप देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट ऑफ इंडिया से पेंशन लेते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। हाल ही में बैंक द्वारा जारी जानकारी में बताया गया कि पेंशनधारकों को 30 नवंबर 2018 तक अपने जीवन प्रमाण पत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) जमा करना होगा। इसके बाद ही वह अपनी पेंशन ले सकेंगे।

दरअसल, बैंक ने अब उनके लाइफ सर्टिफिकेट को आधार कार्ड से लिंक कर दिया है। जिसके बाद से अब पेंशनधारक घर बैठे ही आसानी से अपना मासिक पेंशन उठा सकते हैं। यह योजना खासकर पेंशन उठाने वाले लोगों के लिए के लिए ही लॉन्च किया गया है।

जीवन प्रमाण पत्र पेंशन धारक के जिंदा रहने का सबूत होता है। जिसे वह एसबीआई के पेंशन अकाउंट में जाकर फिजिकली या फिर किसी सरकारी ऑफिस में डिजिटली जमा कर सकते हैं।डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट की मदद से पेंशनधारक अपने पास के बैंक या कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर लाइफ सर्टिफिकेट को आधार नंबर के जरिए बायोमैट्रिकली ऑथेंटिकेट करना होगा।इसके साथ ही पेंशनधारकों को अपने पेंशन बैंक अकाउंट से जुड़ी अन्य कुछ डिटेल्स भी देनी होगी।सभी सटिफिकेट जमा करने के लिए पता jeevanpramaan.gov.in पर 'लोकेट सेंटर' आसानी से मिल जाएगी। 

इसके योजना की शुरूआत नरेंद्र मोदी सरकार ने साल 2014 में की थी। इससे पहले पेंशनभोगियों को हर वर्ष नवंबर में खुद जाकर लाइफ सर्टिफिकेट पेश करना पड़ता था। यह योजना खासकर पेंशन उठाने वाले लोगों के लिए के लिए ही लॉन्च किया गया है।

Web Title: Good news for pensioners, now sitting in such a house submit a life certificate

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे