इन 5 टिप्स को करें फॉलो, आप भी बन सकते हैं अंबानी की तरह अरबपति

By कोमल बड़ोदेकर | Published: July 13, 2018 10:05 AM2018-07-13T10:05:58+5:302018-07-13T10:05:58+5:30

दुनिया में शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जिसे पैसे की चाह न हो कोई अपने शौक पूरे करने के लिए, कोई घूमने या कोई अपनी लाइफ स्कियोर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना और सेव करना चाहता है।

Follow these 5 tips you can become billionaire like Ambani | इन 5 टिप्स को करें फॉलो, आप भी बन सकते हैं अंबानी की तरह अरबपति

इन 5 टिप्स को करें फॉलो, आप भी बन सकते हैं अंबानी की तरह अरबपति

नई दिल्ली, 13 जुलाई। दुनिया में शायद ही कोई ऐसा शख्स होगा जिसे पैसे की चाह न हो कोई अपने शौक पूरे करने के लिए, कोई घूमने या कोई अपनी लाइफ स्कियोर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना और सेव करना चाहता है। हांलाकि दुनिया में सिर्फ गिनती के ही कुछ लोग हैं जो कम समय में ज्यादा से ज्याजा पैसे कमाकर अमीर बन जाते हैं। 

दरअसल अमीर बनना भाग्य, कौशल और धैर्य का एक मिला-जुला रूप है। इसके लिए आपको बस थोड़ी सूझबूझ के साथ प्लानिंग कर के उस पर लगातार काम करने की जरूरत है। आप नौकरी के दौरान भी बिना ज्यादा मेहनत और बिना ज्यादा समय खर्च किए बगैर एक साथ कई जगहों से पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर लोग रातों रात अमीर बन जाते हैं। 

शेयर मार्केट में करें निवेश
कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका शेयर बाजार में पैसा इन्वेस्ट करना है। हांलाकि इसके लिए आपको थोड़ी सूझबूझ के साथ पैसा लगाना होगा। आप शेयर बाजार, बॉन्ड और दूसरे तरह के इवनेस्टमेंट में भी पैसा निवेश करें, जो आपको काफी बेहतर सालाना रिटर्न देगा। 

तो मिलेगा बेहतर परिणाम
रोज दर्जनों शेयर खरीदें और बेचें। अच्छी कंपनियों के शेयर पर नजर रखें। आप डे ट्रेडर्स के बहकावे में न आएं जो आपको जल्दी पैसा बनाने का तरीका बताते हैं। इसके बजाय, लंबे समय तक निवेश करना सीखें। भविष्य में विकास के लिये बेस्ट कंपनियों का स्टॉक चुने और उन पर ही निवेश करें। अगर आप सूझबूझ और सोच समझकर निवेश करते हैं, तो आपको समय के साथ काफी बेहतर परिणाम मिल सकता है। 

रिटायरमेंट और सेविंग प्लान
आप अपनी रिटायरमेंट को बेहतर ढंग से प्लान करें। दुनिया में कम ही लोग हैं जो अपना रिटायरमेंट ढंग से प्लान करते हैं और पर्याप्त रूप से बचत कर पाते हैं। इसके लिए आपको IRAs और 401Ks रिटायरमेंट प्लान का लाभ उठाना सीखना होगा। टैक्स ट्रीटमेंट आपको रिटायरमेंट के लिए सेविंग करने में मदद करेगा। इसके अलावा सामाजिक सुरक्षा में पूरी तरह विश्वास न करें। हालांकि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए कहा जा सकता है कि सामाजिक सुरक्षा बेहतर काम कर रही है। 

प्रॉपर्टी में निवेश
इन सबके अलावा प्रॉपर्टी में निवेश करना भी एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। अगर आप किराए के मकान में रह रहे हैं तो स्थाई प्रॉपर्टी में निवेश करना ज्यादा फायदेमंद होगा। इस निवेश से आप अपनी संपत्ति में कई गुना तक वृद्धि कर सकते हैं। कई लोगों ने रियल एस्टेट में काफी निवेश किया है और उनको इसका मूल्य भी अच्छा मिला है। 

फालतू खर्चों से बचें
अमीर बनने का सबसे अच्छा तरीका है अमीरों की तरह सोच रखना। वो कभी भी ऐसी चीजों में पैसा इन्वेस्ट नहीं करते जो उनके लिए घाटे का सौदा साबित हो। सबसे अच्छा उपाय है फिजूल के खर्चों से बचें और पैसा सोच समझ कर इन्वेस्ट करें। उदाहरण के लिए आप पांच लाख रुपये की एक कार खरीदते हैं लेकिन महज तीन साल के बाद ही उसकी कीमत आधी हो जाती है, जबकि नई कार चलाते समय ही उसका मूल्य 20 से 25 फीसदी तक कम हो जाता है। ये सोचे बिना ही आप अपना शौक पूरा करने के लिए कार खरीद लेते हैं। इन पैसों को अगर आप गोल्ड या प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करें पांच साल के बाद उसकी कीमत 10 से 20 लाख रुपये तक होगी। 

Web Title: Follow these 5 tips you can become billionaire like Ambani

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे