इन स्कीम्स में करें इन्वेस्ट, FD से ज्यादा मिलेगा इंटरेस्ट

By स्वाति सिंह | Published: September 11, 2018 06:11 PM2018-09-11T18:11:18+5:302018-09-11T18:11:18+5:30

कुछ उन फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स के बारे जानना बहुत जरूरी है जिसपर आपको फिक्स्ड डिपोजिट से ज्यादा रिटर्न मिल सकता है। सरकार की ऐसी कुछ स्कीम्स हैं जिनमे अगर आप इन्वेस्ट करते हैं तो बेहतर रिटर्न मिलता है।

Fixed deposit, sukanya samriddhi yojana, public provident fund, post office monthly investment | इन स्कीम्स में करें इन्वेस्ट, FD से ज्यादा मिलेगा इंटरेस्ट

इन स्कीम्स में करें इन्वेस्ट, FD से ज्यादा मिलेगा इंटरेस्ट

नई दिल्ली, 11 सितंबर: आजकल बैंक लगातर डिपॉजिट पर इंटरेस्‍ट रेट कर रहे हैं। इसके कारण फिक्स्ड डिपोजिट पर मिलने वाले इंटरेस्ट रेट में भी गिरावट देखी जा रही है।बढ़ते महंगाई को देखते हुए आरबीआई बहुत ही सख्त मोनेटरी पालिसी नीति अपना रही है, जिसके चलते आगे भी फिक्स्ड डिपोजिट इंटरेस्‍ट रेट में कमी देखने को मिल सकती है। 

ऐसे में कुछ उन फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स के बारे जानना बहुत जरूरी है जिसपर आपको फिक्स्ड डिपोजिट से ज्यादा रिटर्न मिल सकता है। सरकार की ऐसी कुछ स्कीम्स हैं जिनमे अगर आप इन्वेस्ट करते हैं तो बेहतर रिटर्न मिलता है।

1. सुकन्या समृद्धि योजना

इस योजना के तहत 8.1 फीसदी का रिटर्न देने का प्रावधान है, जिसकी गणना सालाना आधार पर की जाती है। इस योजना में ग्रहाकों के लिए न्यूनतम निवेश राशि 250 रुपये और अधिकतम 1,50,000 का प्रावधान रखा गया है। इस योजना के तहत एक बच्ची के नाम पर केवल एक खाता खोला जा सकता है। इस स्कीम के तहत केवल उन्हीं लड़कियों का खाता खोला जा सकता है,  जिनकी उम्र 10 साल या उससे कम है। खाता खोलने के बाद वित्तीय वर्ष में न्यूनतम निवेश राशि 250 रुपये जामा नहीं किए जाने पर खाता बंद कर दिया जाएगा और जुर्माने के तौर पर 50 रुपये चुकाने पड़ेंगे।

2. पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड

पब्लिक प्रोविडेंट फण्ड, टैक्‍स सेविंग, फ्यूचर सेविंग्‍स और रिटर्न ये सब अभी के दौर में निवेश का एक अच्‍छा विकल्‍प बनकर उभर रहे हैं। इन सारे निवेशों में आपके द्वारा जमा किया पैसा टैक्‍स फ्री होता ही है, साथ ही आ रहा ब्‍याज और मैच्‍योरिटी पीरियड पूरा होने के बाद मिलने वाली रकम भी टैक्‍स फ्री ही रहती है। लेकिन इसमें आप थोड़ी समझदारी दिखाएं तो आपको पीपीएफ अकाउंट के जरिए 2.8 लाख रुपए तक का गारंटीड रिटर्न मिल जाएगा। पीपीएफ अकाउंट में आप पंद्रह साल तक पैसे जमा कर सकते हैं। पंद्रह साल पूरे होने पर आपका  पीपीएफ अकाउंट मैच्‍योर हो जाता है। तब आप कॉन्‍ट्रीब्‍शूयन के साथ भी इस अकाउंट को अगले पांच साल के लिए बढ़ा सकते हैं। ऐसा करने पर आपको आसानी से 2.8 लाख तक रुपए का गारंटीड रिटर्न मिल जाएगा।

3. पोस्ट ऑफिस मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम

पोस्ट ऑफिस के इस स्कीन का नाम‘पोस्ट ऑफिस मंथली इन्वेस्टमेंट स्कीम’ है, जिसमें में आपको एकमुश्त निवेश करना होगा। इस स्कीम की खूबी यह है कि इसमें महज पांच साल के लिए आपको निवेश करना होता है। 1500 रुपये देकर खाता खोल सकते हैं और उसके गुणक में ब्याज 7.3 फीसदी मिलता है। इस स्कीम में आप जितनी राशि निवेश करते हैं, एक साल के ब्याज की गणना कर ली जाती है और फिर उसे 12 भागों में बांट दिया जाता है। ब्याज की यह राशि हर साल आपको वापस कर दी जाती है। इस तरह आपकी मंथली इनकम शुरू हो जाती है। 

Web Title: Fixed deposit, sukanya samriddhi yojana, public provident fund, post office monthly investment

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे