अपने लिटिल मास्टर को बचपन से सिखाएं फाइनेंशियल प्‍लानिंग के ये टिप्स, भविष्य होगा बेहतर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 16, 2019 03:18 PM2019-12-16T15:18:29+5:302019-12-16T15:18:29+5:30

पैसे का महत्व बच्चों को समझाना जरूरी है और समय के साथ उन्हें बताने कि इसे मैनेज कैसे करना चाहिए। इससे पैसों के लेनदेन के बारे में जानकारी बढ़ेगी और वह वो गलती करने से बच जायेंगें जो अपने दोहराई है।

financial planning tips should teach your kids from childhood for better future | अपने लिटिल मास्टर को बचपन से सिखाएं फाइनेंशियल प्‍लानिंग के ये टिप्स, भविष्य होगा बेहतर

बच्चे जैसे-जैसे बड़े हों, उन्हें अपने परिवार के आर्थिक फैसले का हिस्सा जरूर बनाएं।

Highlightsबच्चों को पैसे का महत्व समझाना जरूरी है बच्चों को कुछ आर्थिक फैसले खुद से करने दें।

आज के बढ़ते दौर में जहां बच्चे इतने स्मार्ट हो रहें है कि पेरेंट्स को कुछ सिखाने की जरूरत नहीं पड़ रही है। लेकिन बात जब पर्सनल फाइनेंस की हो तोउन्हें थोड़ा गाइड करने की जरूरत है।

इसकी शुरुआत बचपन से ही कर देनी चाहिए। पैसे का महत्व बच्चों को समझाना जरूरी है और समय के साथ उन्हें बताने कि इसे मैनेज कैसे करना चाहिए। इससे पैसों के लेनदेन के बारे में जानकारी बढ़ेगी और वह वो गलती करने से बच जायेंगें जो अपने दोहराई है।

कुछ आर्थिक फैसले बच्चों को खुद करने दें 

बच्चों को कुछ आर्थिक फैसले खुद से करने दें। जैसे मान ले जब भी आप उनके साथ शॉपिंग के लिए जाते हैं तो उन्हें यह चुनने और फैसला करने की आजादी दें कि उन्हें क्या खरीदना चाहिए और क्यों। इसके बाद वह लिमिट के अंदर शॉपिंग करने में कामयाब हो जाते हैं तो आप उनकी तारीफ करें।

इसके साथ ही अगर वह लिमिट से ज्यादा खर्च किया है तो उन्हें प्यार से समझाएं। बच्चे जैसे-जैसे बड़े हों, उन्हें अपने परिवार के आर्थिक फैसले का हिस्सा जरुर बनाएं। इससे वे जिम्मेदार और कॉन्फिडेंट बनेंगे।

बच्चों को बैंकिंग से जोड़ें 

जब बात पर्सनल फाइनेंस समझाने की हो रही है तो बैंकिंग पहला स्टेप है। आजकल जब से केंद्र सरकार नई-नई स्कीम्स लाई है तब से बहुत से स्कूल में भी बच्चों का बैंक अकाउंट खुलवाना जरूरी हो गया है।

बैंक से जुड़कर, बच्चे अपने बैंक अकाउंट में पैसे रखना, एक डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करना और अन्य बैंक संबंधी सुविधाओं का इस्तेमाल करना सीख जाएंगे।

फिक्स करें बच्चे के लिए पॉकेट मनी 

बच्चों की पॉकेट मनी जरूर फिक्स रखें। इसके साथ ही उनके पैसे खर्च करने के तरीके को पर जरुर नजर रखें। अगर वह अपने पैसों को बहुत स्मार्ट तरीके से हैंडल कर रहें है तो उन्हें कुछ गिफ्ट या एक्स्ट्रा पैसे देकर मोटीवेट जरूर करें इससे उनका हौसला बढ़ता है।

पॉकेट मनी से बच्चे को ज्यादा जिम्मेदारी के साथ बड़े होने में मदद मिलती है। इसके साथ उनके मन में पैसों को लेकर कॉंफिडेंट भी रहता है ओर उनके मन में जवाबदेही की भावना भी पैदा होती है।

बच्चों को बचत और इन्वेस्टमेंट सिखाएं 

अगर बच्चे कभी कोई नया खिलौना या कपड़े कोई दूसरी चीज खरीदने के लिए पैसे मांगते हैं तो उन्हें अपनी पॉकेट मनी से पैसे बचाकर खरीदने के लिए कहें। इससे वह पैसे बचत का महत्व समझेंगें।

इसी तरह उन्हें इन्वेस्ट करना भी सिखाए। उन्हें यह भी बताएं कि इससे आगे चलकर पैसे बचाने में कैसे मदद मिल सकती है। इसके साथ-साथ उन्हें रेकरिंग डिपोजिट अकाउंट खोलने में उनकी मदद कर सकते हैं। इससे वह अपना पैसा भी बढ़ा सकते हैं।

बच्चों को सही खर्च और कर्ज के बारे में जरूर बताएं

बच्चों को सही तरह से खर्च करना सिखाए। अपने बच्चे को सिखाएं कि पैसे को सही तरह से कैसे खर्च करना चाहिए। बच्चों की खर्च पर नजर रखें। तरह-तरह के खर्च के लिए एक टारगेट सेट करने और बहुत पहले से ही एक बजट बनाकर चलने में बच्चे की मदद करें।

इसके साथ उन्हें कर्ज से जुड़ी बातों के साथ-साथ उसे संभालने का तरीका भी पता चल जाएगा। बच्चे को यह जरूर सिखाए कि कब और कैसे पैसे जमा करने चाहिए जिससे वह कर्ज से बचें रहें। बच्चों को समय पर कर्ज चुकाने का तरीका भी सिखाना चाहिए।

लेकिन ध्यान रखने वाली बात यह की बच्चों को पर्सनल फाइनेंस जरुर सिखाए लेकिन उनपर इसे लेकर दबाव ना बनाएं। बच्चों को आर्थिक दृष्ट‌ि से संतुलन बनाना सिखाए।

Web Title: financial planning tips should teach your kids from childhood for better future

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :savingसेविंग