अच्‍छा फाइनेंशियल प्लान तैयार करने के ये हैं 5 तरीके, अचानक पैसों की जरूरत पड़ने पर होगी मदद

By स्वाति सिंह | Published: June 20, 2020 01:43 PM2020-06-20T13:43:02+5:302020-06-20T13:43:02+5:30

आजकल बहुत से लोग डिजिटल पेमेंट कर रहे हैं क्योंकि इससे उन्हें भारी  डिस्काउंट, रिवार्ड पॉइंट्स और ऑनलाइन शॉपिंग करने में आसानी होती हैं। हालांकि भारत में 2016 में लगी नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट को अधिक बढ़ावा मिला है।

Financial Planning: Follow these 5 steps For better future investment, savings, insurance | अच्‍छा फाइनेंशियल प्लान तैयार करने के ये हैं 5 तरीके, अचानक पैसों की जरूरत पड़ने पर होगी मदद

आपको फाइनेंशियल  प्लानिंग करने के लिए कुछ उपाय बता रहे हैं  जिसे अपना आप अपनी आर्थिक स्थिति को हमेशा के लिए बेहतर कर सकते हैं।

Highlightsआर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए हमें शुरू से ही अपने खर्चों और बचत पर ध्यान देना चाहिए। आप इमरजेसी फंड तैयार करके अपनी फाइनेंशियल स्थिति को बेहतर कर सकते हैं।

आज के समय में फाइनेंशियल प्लानिंग सभी के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन नौजवानों इसका ख़ास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि उनकी नौकरी उम्र के इसी पड़ाव पर लगती है। इसलिए उनको इसी उम्र में अपनी आर्थिक स्थिति पर ध्यान चाहिए है। आजकल अधिकतर लोग अपनी फाइनेंशियल स्थिति को नजर अंदाज कर देते हैं जिसके चलते उन्हें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। 

आर्थिक स्थिति को बेहतर करने के लिए हमें शुरू से ही अपने खर्चों और बचत पर ध्यान देना चाहिए। जिसकी मदद से आने वाले समय में पैसों से जुड़ी किसी भी समस्या से उबरा जा सकता है। यहां पर आपको फाइनेंशियल  प्लानिंग करने के लिए कुछ उपाय बता रहे हैं  जिसे अपना आप अपनी आर्थिक स्थिति को हमेशा के लिए बेहतर कर सकते हैं।

इमरजेंसी फंड 

आप इमरजेसी फंड तैयार करके अपनी फाइनेंशियल स्थिति को बेहतर कर सकते हैं। इससे आपको जरूरत के समय में  काफी फायदा मिलता है। आपका इमरजेंसी फंड इतना होना चाहिए,जिससे की आप उन पैसों से कम से कम 3 से 6 महीने आसानी से चल सकें। इस फंड से आपको मेडिकल इमरजेंसी, हेल्थ इंश्योरेंस के साथ-साथ फाइनेंशियल संकट के दौरान भी  बहुत सहारा मिलेगा।

डिजिटल पेमेंट की आदत डालें

आजकल बहुत से लोग डिजिटल पेमेंट कर रहे हैं क्योंकि इससे उन्हें भारी  डिस्काउंट, रिवार्ड पॉइंट्स और ऑनलाइन शॉपिंग करने में आसानी होती हैं। हालांकि भारत में 2016 में लगी नोटबंदी के बाद डिजिटल पेमेंट को अधिक बढ़ावा मिला है। सरकार भी डिजिटल पेमेंट करने पर जोर देती है अगर आपकी हाल ही में नौकरी लगी है तो आपको अपनी आर्थिक स्थिति को  बेहतर बनाए रखने के लिए डिजिटल  पेमेंट करने की आदत डालनी चाहिए क्योंकि इसके जरिए पेमेंट करने पर आपको बहुत फायदा मिलता है। जिसका असर आपकी फाइनेंशियल स्थिति पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। 

इन्वेस्ट शुरू करें

इसके अलावा आपको इन्वेस्ट करने भी ध्यान देना चाहिए। आप ब्लू-चिप इक्विटी म्यूचुअल फंड में सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के जरिए इन्वेस्ट कर सकते हैं। आप टैक्स सेविंग इंस्ट्रूमेंट म्युचूअल फंड का भी सहारा ले सकते हैं। इसमें आपको टैक्स भी कम देना पड़ता है। खास बात यह है कि आप इसमें एसआईपी के जरिए अपने बजट से के हिसाब से छोटी राशि से भी  इन्वेस्ट शुरू कर सकते हैं।  

 लें लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी

लाइफ कवर  बहुत जरूरी होता है  क्योंकि इसका आपको उम्र के एक पड़ाव पर बहुत फायदा मिलता है। जब व्यक्ति 70 साल का हो जाता है  तो उसे  पैसों की  दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। आप किसी अच्छी सी कंपनी को खोज कर अपने लिए लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी ले सकते हैं, अगर आपकी उम्र 25से 30 साल के बीच है तो यह आपके लिए अच्छा समय है। इस उम्र में आप लाइफ कवर लेकर अपनी आगे की जिंदगी बहुत मजे में बिता सकते हैं।

हेल्थ इंश्योरेंस कराएं

आज के दौर में हेल्थ इंश्योरेंस करवाना बहुत जरूरी है क्योंकि बढ़ते मेडिकल खर्च को हर कोई नहीं उठा सकता है। हेल्थ इंश्योरेंस करवाने से आपको आसानी मेडिकल से जुड़ा किसी भी प्रकार इलाज मिल जाता है। हेल्थ इंश्योरेंस में अलग-अलग बीमारियों के इलाज के लिए एक  खास वेटिंग पीरियड होता है। जिसके हिसाब आप अपनी हेल्थ का इंश्योरेंस करवा सकते है। 

Web Title: Financial Planning: Follow these 5 steps For better future investment, savings, insurance

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे