farmers can check his name in pm kisan samman nidhi scheme online | PM Kisan Samman Nidhi Scheme: किसानों को 2000 रुपये की पहली किस्त जारी, ऑनलाइन ऐसे चेक करें अपना नाम
प्रधानमंत्री किसान निधि सम्मान योजना (फाइल फोटो)

Highlightsपीएम-किसान योजना की शुरुआत 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश में की गई थी। 2019-20 के बजट में पीएम किसान निधि के लिए 75,000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है.

कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए ग्रामीण अर्थव्यवस्था में पूंजी झोंकने की राय कई विशेषज्ञों द्वारा दी जा रही है। प्रधानमंत्री किसान योजना इसमें काफी सहायक हो सकता है। पीएम किसान योजना के चलते किसानों के हाथ में पैसा आएगा और उनकी खरीद क्षमता बढ़ेगी, इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था में तेजी आएगी। इस कदम से ने सिर्फ कृषि क्षेत्र को गति मिलेगी बल्कि घरेलू उपयोग के सामान की मांग भी बढ़ेगी।

अब सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना की पहली किस्त जारी कर दी है। सरकार इस योजना के तहत हर साल तीन बराबर किस्त (2,000) में 6,000 रुपये की राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजती है। अगर आपने प्रधानमंत्री किसान योजना में खुद को रजिस्टर्ड कराया है और अब भी बैंक से मैसेज नहीं मिला है तो महज कुछ सेकेंड में ही आप जान सकते हैं कि सरकार की ओर से अप्रैल की किस्त भेजी गई है या नहीं।

प्रधानमंत्री किसान योजना: ऐसे करें चेक

1. सबसे पहले  pmkisan.gov.in की वेबसाइट पर लॉग ऑन करें।

2. ऊपर ही आपको ‘Farmers Corner’ दिखेगा, उस पर क्लिक करें

3.  उसके बाद ‘Beneficiary Status’ पर क्लिक करें।

4. आधार नंबर, मोबाइल नंबर या अकाउंट नंबर डालें  

इसके बाद आप यह पता कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पीएम-किसान योजना की किस्त भेजी गई है या नहीं। आई है या नहीं। अगर आप प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत पंजीकृत हैं तो सही विवरण डालने पर अब तक सरकार की ओर से भेजी गई सभी किस्त की जानकारी मिल जाएगी।

सुविधा का लाभ लेने में हो रही है दिक्कत तो करें ये काम

अगर आपको इस स्कीम से संबंधित कोई दिक्कत आ रही तो आप पहले अपने लेखपाल और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क करें। अगर वहां भी आपकी बात नहीं बनी तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (ट्रोल फ्री) पर संपर्क करें। इसके अलावा आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय के दूसरे नंबर (011-23381092) पर भी बात कर सकते हैं। हालांकि सबसे पहले आपको आधार लिंक करवाना होगा।

किसान मोबाइल का करें इस्तेमाल

किसान मोबाइल ऐप का इस्तेमाल कर किसान योजना के तहत अपने भुगतान की स्थिति, आधार कार्ड के अनुसार सही नाम, पंजीकरण की स्थिति और योजना की पात्रता की जानकारी ले सकते हैं।

Web Title: farmers can check his name in pm kisan samman nidhi scheme online
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे