PF निकालने के लिए नहीं है बैंक चेकबुक, चेक की जगह दे सकते हैं ये दस्तावेज, EPFO ने दी सुविधा

By निखिल वर्मा | Published: May 13, 2020 01:21 PM2020-05-13T13:21:23+5:302020-05-13T13:24:34+5:30

पीएफ के पैसे अपने बैंक अकाउंट में पाने के लिए UAN के साथ सही बैंक खाता संख्या, IFSC लिंक होने चाहिए. साथ ही खाता ऑपरेशनल होना चाहिए.

epf subscribers can withdraw provident fund without bank cheque and passbook by these documents epfo covid 19 advance | PF निकालने के लिए नहीं है बैंक चेकबुक, चेक की जगह दे सकते हैं ये दस्तावेज, EPFO ने दी सुविधा

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsकोरोना संकट में पीएफ खाताधारक अपने पीएफ अकाउंट से एक सीमा तक नॉन-रिफंडेबल एडवांस निकाल सकता है। ईपीएफओ कोविड-19 एडवांस का सेटलमेंट 3 कामकाजी दिनों के अंदर कर रहा है, अब तक 6 लाख से ज्यादा लोग इस सुविधा का लाभ ले चुके हैं

कोरोना वायरस महामारी संकट के बीच कर्मचारियों की मुश्किलों को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत पीएफ निकासी का विशेष प्रावधान किया है। लॉकडाउन के बीच ईपीएफ खाताधारक को मिली सुविधा के अनुसार कर्मचारी भविष्य निधि खाते से तीन महीने के मूल वेतन+महंगाई भत्ते के बराबर या ईपीएफ खाते से जमा का 75 फीसदी निकाल सकते हैं। इनमें से जो भी कम होगा अंशधारक को उसे निकालने की सुविधा मिलेगी।

इस बीच EPFO अपने सिस्टल को लगातार आसान बनाने में जुटा है। लॉकडाउन में निकासी के दौरान सबसे बड़ी समस्या यह आ रही है कि कई लोगों के चेकबुक खत्म हो गए है। पैसे निकालने के लिए चेकबुक की एक कॉपी अपलोड करनी होती है। हालांकि अब ईपीएफओ ने पीएफ खाताधारकों को सूचित किया है कि अगर वे पैसा निकालने चाहते हैं और उनके चेकबुक में एक भी लीफ नहीं बचा है तो पीएफ निकाला जा सकता है।

पीएफ निकालने के लिए चेकबुक की जगह लगाएं पासबुक

पीएफ खाताधारक बैंक के पासबुक के जरिए भी पीएफ अकाउंट में जमा राशि निकाल सकते हैं। इसमें सबसे जरूरी बात यह है कि पासबुक के उस पेज को स्कैन करके अपलोड करना होगा, जिस पर अकाउंट होल्डर (खाताधारक) का नाम, बैंक अकाउंट नंबर और IFSC Code साफ तौर पर अंकित हो। इसकी जानकारी खुद ईपीएफओ ने ट्वीट के जरिए दी है।

ईपीएफओ ने ट्वीट किया, अगर आपके नाम के प्रिंट वाला चेक उपलब्ध नहीं है तो आप बैंक पासबुक के उस पेज की स्कैन कॉपी अपलोड कर सकते हैं, जिस पर खाताधारक का नाम, खाता संख्या और आईएफएससी कोड स्पष्ट तौर पर दिख रहे हों।

अगर बैंक पासबुक भी उपलब्ध न हो तो?

अगर आपके पास चेकबुक के अलावा बैंक पासबुक भी नहीं है तो भी घबराने की जरूरत नहीं है। ईपीएफओ ने कहा है कि चेकबुक-पासबुक की जगह बैंक स्टेटमेंट या ई-बैंक स्टेटमेंट की इमेज भी अपलोड की जा सकती है। हालांकि इसमें खाताधारक का नाम, खाता संख्या और IFSC स्पष्ट तौर पर दिखना चाहिए।

Web Title: epf subscribers can withdraw provident fund without bank cheque and passbook by these documents epfo covid 19 advance

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे