eligibility criteria for mudra shishu loan scheme how to apply get 2 percentage interest subvention | बनना चाहते हैं आत्मनिर्भर, प्रधानमंत्री शिशु योजना के जरिए शुरू करें अपना कारोबार
लोकमत फाइल फोटो

Highlightsअगर आप शिशु मुद्रा लोन के लिए आवेदन करते हैं तो इसमें लोन की रकम आपके पास 7-10 दिन में आ जाती है.23-28 साल की उम्र के बीच का कोई व्यक्ति मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकता है.

कोरोना वायरस महामारी संकट के बीच मुद्रा स्कीम के तहत शिशु लोन लेने वालों को मोदी सरकार ने बड़ी राहत दी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि मुद्रा योजना के दायरे में आने वाले छोटी इकाइयां कोरोना वायरस ‘लॉकडाउन’ से सर्वाधिक प्रभावित हुई हैं। इससे उनकी मासिक किस्त (EMI) देने की क्षमता भी प्रभावित हुई है। उनकी मदद के लिए सरकार उन्हें 12 महीने के लिये 2 प्रतिशत ब्याज सहायता उपलब्ध कराएगी। यह सुविधा उन इकाइयों के लिये होगी जो भुगतान के मामले में बेहतर रहे हैं। इसके लिए 1,500 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे।

केंद्र सरकार की मुद्रा योजना के तहत स्वरोजगार के लिए आसानी से लोन देती है और छोटे उद्यमों के जरिए रोजगार सृजित करने में सहायता उपलब्ध कराती है। मुद्रा योजना के तहत अपना कारोबार शुरू करने के लिए सरकार कम दरों पर लोन उपलब्ध कराती है। इस स्कीम में 3 श्रेणी में लोन दिए जाते हैं। शिशु लोन के तहत 50,000 रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं। किशोर कर्ज के तहत 50,000 से 5 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं। तरुण कर्ज के तहत 5 लाख से 10 लाख रुपये तक के कर्ज दिए जाते हैं। यह योजना अप्रैल 2015 में शुरू हुई थी।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से मिलेंगे ये लाभ

मुद्रा योजना के तहत बिना गारंटी के लोन मिलता है। इसके अलावा लोन के लिए कोई प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है। मुद्रा योजना में लोन चुकाने की अवधि को 5 साल तक बढ़ाया जा सकता है। लोन लेने वाले को एक मुद्रा कार्ड मिलता है, जिसकी मदद से कारोबारी जरूरत पर आने वाला खर्च किया जा सकता है। केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार अब तक 1.62 लाख करोड़ मुद्रा योजना के तहत दिए गए हैं। 

किसी भी नजदीकी बैंक से आप मुद्रा योजना के लिए लोन ले सकते हैं। सरकार ने सरकारी, प्राइवेट और कॉपरेटिव बैंकों को भी मुद्रा योजना के लिए अधिकृत किया है। आम तौर पर 10 से 12 फीसदी ब्याज दर पर मुद्रा योजना के तहत लोन मिलता है।

अधिक जानकारी के लिए इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं: https://www.mudra.org.in/
 

Web Title: eligibility criteria for mudra shishu loan scheme how to apply get 2 percentage interest subvention
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे