अगर आपको भी सता रही है रिटायरमेंट के बाद की चिंता तो फॉलो करें ये आसन से टिप्स

By स्वाति सिंह | Published: September 17, 2018 02:09 PM2018-09-17T14:09:59+5:302018-09-17T14:09:59+5:30

5 Amazing Tips to Earn & Save Money for Retirement: रिटायरमेंट के पहले अपनी सेविंग्स का ठीक से प्लान करें। अगर आप एक मुश्त रक अपने रिटायरमेंट के लिए जमा कर चुके हैं तो बैंक से हर महीने केवल जरूरत के हिसाब से ही पैसे निकालें। कम से कम रिटायरमेंट के शुरूआती पांच सालों तो बिल्कुल ऐसा ही करें। बढ़ती उम्र के साथ आप यह रकम बढ़ा भी सकते हैं।

earn and save money for retirement, tips | अगर आपको भी सता रही है रिटायरमेंट के बाद की चिंता तो फॉलो करें ये आसन से टिप्स

अगर आपको भी सता रही है रिटायरमेंट के बाद की चिंता तो फॉलो करें ये आसन से टिप्स

नई दिल्ली, 17 सितंबर: रिटायरमेंट के लिए फाइनेंसियल प्लानिंग हमे तभी से शुरू कर देनी चाहिए जब हम काम करना स्टार्ट करते हैं।  क्योंकि इससे रिस्क कम रहता है और इसके साथ ही इससे कम इन्वेस्टमेंट में अच्छी खासी रकम तैयार हो जाती है।  आजकल नौकरीपेशा लोगों की सैलरी में से हर महीने पीएफ कटता है जो रिटायरमेंट के बाद एक बड़ी रकम के रूप में वापस मिलता है।

यह अमाउंट भविष्य के लिए सबसे अच्छी बचत होती है, लेकिन इसके अलावा भी आप अपनी महीने की कमाई का 5 या 10 फीसदी अलग से सेव कर सकते हैं। वहीं बिजनेस करने वाले लोग भी हर महीने एक कुछ रकम बचा सकते हैं जो भविष्य में काम आएगी।

कैसे यूज करें सेविंग  />रिटायरमेंट के पहले अपनी सेविंग्स का ठीक से प्लान करें। अगर आप एक मुश्त रक अपने रिटायरमेंट के लिए जमा कर चुके हैं तो बैंक से हर महीने केवल जरूरत के हिसाब से ही पैसे निकालें। कम से कम रिटायरमेंट के शुरूआती पांच सालों तो बिल्कुल ऐसा ही करें। बढ़ती उम्र के साथ आप यह रकम बढ़ा भी सकते हैं।

एफडी है बेहतर उपाय 
भविष्य के एफडी यानी फिक्सड डिपॉजिट सबसे बेहतर उपायों में से एक हैं। इसकी सबसे खास बात यह है कि बैंक इसके लिए आपको ब्याज भी देती है जिससे आपके ऊपरी खर्चे पूरे हो सकते हैं। एफडी आप 5 साल, 10 साल या अपनी जरूरत के हिसाब से कर सकते हैं यह निवेश का सबसे अच्छा जरिया है।

म्यूचुअल फंड में करें निवेश 
अपने बेहतर भविष्‍य के एफडी के अलावा म्यूचुअल फंड में भी निवेश कर सकते हैं। आधुनिक और व्‍यस्‍त जीवनशैली के चलते आप घर बैठे ही ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं। कई म्‍यूचुअल फंड कंपनियां कुछ खास तरह के ऑफर भी देती हैं। ऑनलाइन निवेश करने से आप एजेंट को दी जाने वाली मोटी रकम से भी बच सकते हैं लेकिन म्यूचुअल फंड में निवेश करने से पहले नियम व शर्तें ध्यान से पढ़ें।

English summary :
5 Amazing Tips to Earn & Save Money for Retirement: This is the best savings for an unlimited future, but apart from this, you can save 5 or 10 percent of your month's earnings separately. At the same time, business people can save a few bucks every month that will work in the future.


Web Title: earn and save money for retirement, tips

पर्सनल फाइनेंस से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :savingसेविंग