Deposit 84 rupee per month in Atal Pension Scheme, guaranteed to get 24,000 per annum | सरकार की इस स्कीम में हर महीने जमा करें मात्र 84 रुपये, हर साल 24,000 मिलने की गारंटी
कोई भी शख्स इस पेंशन प्लान की शुरुआत 18 साल से लेकर 40 साल के बीच कर सकता है।

Highlightsइस योजना में किए गए निवेश पर आपको 60 साल की उम्र में 1000 से 5000 रुपये तक की मासिक पेंशन मिल सकती है। आप इस फॉर्म को डाउनलोड कर इसमें दिए गए सभी जरूरी जानकारी को भर उसे बैंक में जमा कराना होगा।

केंद्र सरकार की अहम योजनाओं में से एक अटल पेंशन योजना है। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2015 में की थी। यह पेंशन योजना मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र के लोगों और ऐसे निवेशकों पर केंद्रित है जिनकी आर्थिक स्थिती ठीक नहीं है और जो बड़ा अमाउंट निवेश नहीं कर सकते। इस योजना के मुताबिक, कोई भी शख्स इस पेंशन प्लान की शुरुआत 18 साल से लेकर 40 साल के बीच कर सकता है।

इस योजना में किए गए निवेश पर आपको 60 साल की उम्र में 1000 से 5000 रुपये तक की मासिक पेंशन मिल सकती है। हालांकि इस पर मिलने वाला रिटर्न योगदानकर्ता (सब्सक्राइबर) के योगदान और योगदानकर्ता की ओर से कब इस योजना की शुरूआत की गई है इस पर निर्भर करता है। अटल पेंशन योजना में तीन विकल्प दिए गए हैं जिनमें सब्सक्राइबर अपने योगदान के लिए मासिक, तिमाही या फिर छमाही के आधार के विकल्प को चुन सकता है।

ऐसे में अगर आप 84 रुपये प्रतिमाह योगदान भी देते हैं तो 60 साल की उम्र तक आप 2000 रुपये की प्रतिमाह पेंशन सुनिश्चित करवा सकते हैं। इसके अलावा अगर आपका निवेश 42 सालों तक हुआ है, यानी आप 18 साल की उम्र से ही इस योजना को शुरू करते हैं तो आपको 60 साल की उम्र के बाद 24,000 रुपये की सालाना पेंशन मिल सकती है।

भारत सरकार की ओर से अटल पेंशन योजना के सब्सक्राइबर फॉर्म सभी बैंकों की वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध करवाए गए हैं। आप इस फॉर्म को डाउनलोड कर इसमें दिए गए सभी जरूरी जानकारी को भर उसे बैंक में जमा कराना होगा। इसके साथ कुछ अन्य जरूरी दस्तावेज भी जमा कराने होते हैं। इतना करने के बाद आपका अटल पेंशन योजना का अकाउंट खुल जाएगा। ऐसा करने से थोड़ी-थोड़ी बचत भविष्य में आपको एक बड़ा अमाउंट दे सकती है।

अटल पेंशन योजना की नियम व शर्तें

इसमें अगर आप एक बार जुड़ जाते हैं तो आपको नियमित भुगतान करना पड़ेगा। अगर आप छह महीने तक इसका भुगतान नहीं करते हैं तो आपका अकाउंट सीज कर दिया जाएगा। यही अगर आप आगे भी करते हैं तो 12 महीने बाद आपके अकाउंट को डिएक्टिवेट किया जाएगा। फिर 24 महीने तक पेंशन योजना के अकाउंट में पैसे ना डालने पर आपका अकाउंट पूरी तरह से सीज कर दिया जाएगा। 


Web Title: Deposit 84 rupee per month in Atal Pension Scheme, guaranteed to get 24,000 per annum
पर्सनल फाइनेंस से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे